GMCH STORIES

शिल्पग्राम उत्सव-२१ दिसम्बर से

( Read 5087 Times)

17 Dec 21
Share |
Print This Page
शिल्पग्राम उत्सव-२१ दिसम्बर से

उदयपुर, पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आगामी २१ से ३० दिसम्बर तक आयोजित राष्ट्रीय हस्तशिल्प एवं लोक कला उत्सव ’’शिल्पग्राम उत्सव‘‘ में कोरोना पाबंदियों का सख्ती से पालन किया जायगा तथा बचाव आगंतुकों व पर्यटकों के लिये शिल्पग्राम परिसर में मास्क अनिवार्य होगा वहीं प्रवेश के लिये दो डॉज का वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट दिखाना होगा। इसके साथ उत्सव के लिये ऑन लाइन टिकिट की व्यवस्था भी की जा रही है।

उत्सव के आयोजन हेतु विभिन्न व्यवस्था हेतु शुक्रवार को शिल्पग्राम परिसर में जिला कलेक्टर श्री चेतन देवडा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। केन्द्र निदेशक श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने इस अवसर पर उत्सव के आयोजन की वृहद रूप रेखा बताते हुए बताया कि उत्सव में ४०० कलाकार व ३०० शिल्पकार भाग लेंगे। बैठक में जिला कलेक्टर ने उत्सव के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश देते हुए कहा कि लोग मेले का आनन्द उठाये किन्तु साथ ही सोशल डिस्टेन्सिंग के साथ-साथ फेस मास्क का उपयोग करें।

बैठक में जिला कलेकटर ने शहर से शिल्पग्राम मार्ग की सडक को दुरस्त करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी तनेराज सिंह सोढा ने उत्सव के आयोजन की स्ट्रेटेजी की जानकारी देते हुए बताया कि उत्सव के दौरान एक स्थान पर भीड एकत्र न हो इसके लिये २१ दिसम्बर को उद्घाटन समारोह शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी रंगमंच पर आयोजित होगा। जबकि २२ दिसम्बर से ३० दिसम्बर तक के सांस्कृतिक कार्यक्रम कोविड गाइड लाइन के अनुसार सोशल डिस्टेन्सिंग की पालना करते हुए दर्पण सभागार में दो चरणों शाम ४ बजे से ५ बजे तक तथा दूसरा कार्यक्रम शाम ७ बजे से ८ बजे तक आयोजित होगा। इसके लिये प्रवेश पहले आओ पहले पाओ आधार पर होगा। वहीं दर्पण सभागार के बाहर होल्डिंग एरिया में एलइडी स्क्रीन पर भी सीमित संख्या में लोग कला प्रस्तुतियों का आनन्द उठा सकेंगे। इसके अलावा लोक प्रस्तुति को निहारने वाले दोपहर में मुक्ताकाशी रंगमंच पर १२ से १२.३० बजे तथा १.०० से १.३० बजे लोक कला प्रस्तुतियाँ देख सकेंगे।

उत्सव के दौरान शिल्पग्राम में प्रवेश हेतु केन्द्र द्वारा ऑन लाइन टिकिट की व्यवस्था की जा रही है जिससे कि टिकिट खिडकी पर अनावश्यक भीड एकत्र ना हो। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रवेश से पूर्व कोविड-१९ की से बचाव के लिये दोनो डॉज के वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट की जाँच की जावेगी। बैठक में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिये अस्थायी चौकी बनाने तथा होमगार्ड के जवान लगाने का निर्णय भी लिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. मनोज कुमार अतिरक्त जिला कलेक्टर अशोर कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल स्वरूप मेवाडा, नगर विकास प्रन्यास के अधिक्षण अभियंता अनित माथुर, जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा, पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना,जलदाय विभाग के अखिलेश शर्मा आदि मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like