GMCH STORIES

चेचक और पोलियो के बाद अब कोविड की बारी, यह कोविड की समाप्ति की शुरुआत है- डॉ हर्ष वर्धन

( Read 16123 Times)

16 Jan 21
Share |
Print This Page
चेचक और पोलियो के बाद अब कोविड की बारी, यह कोविड की समाप्ति की शुरुआत है- डॉ हर्ष वर्धन


 

एम्स नई दिल्ली में सबसे पहले स्वच्छताकर्मी को वैक्सीन दी गई

वैक्सीन को कोविड पर विजय प्राप्त करने के लिए संजीवनी की तरह याद किया जाएगा

प्रधानमंत्री और सभी मुख्यमंत्रियों ने मेरे साथी स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मिलकर एक टीम की तरह काम किया और आज इतिहास बनाया

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्ष वर्धन आज एम्स, नई दिल्ली में इस महत्वपूर्ण दिवस पर, जब प्रधानमंत्री ने विश्व में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत की उस समय डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के वर्करों के साथ उपस्थित रहे।

एम्स, नई दिल्ली में सबसे पहले एक स्वच्छताकर्मी मनीष कुमार को वैक्सीन दिए जाने के समय डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड-19 के खिलाफ जंग में राष्ट्र की प्रतिबद्धता और निस्वार्थ समपर्ण भावना की सराहना की।

टीकाकरण प्रक्रिया को एक साल पहले शुरू हुई महामारी का रोमांचक क्षण बताते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा, ‘’प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी महामारी की शुरुआत के समय से इसके प्रबंधन में स्वयं व्यक्तिगत रूप से जुड़े रहे हैं।‘’ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 10.30 बजे विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ किया।

केंद्रीय मंत्री ने मीडिया को बताया कि यह विश्व में सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम होगा। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 3006 केंद्रों पर आज एक साथ टीकाकरण प्रक्रिया की शुरुआत हुई और प्रत्येक केंद्र पर लगभग 100 लाभार्थियों को वैक्सीन दी गई। उन्होंने कहा, ‘’ 138 करोड़ जनसंख्या और टीके से रोके जा सकने वाली 12 बीमारियों को लक्ष्य बनाकर चलाए गए सार्वभौम टीकाकरण अभियान के अनुभव के साथ भारत इतिहास बनाने की दहलीज पर खड़ा है और विश्व भर में साथियों को मार्ग दिखा रहा है। चेचक और पोलियो के बाद अब कोविड की बारी है। सभी दूरस्थ, दुर्गम इलाकों, शहरी स्लम, जनजातीय क्षेत्र को आज के अभियान में कवर किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने विशाल प्रक्रिया का विवरण देते हुए बताया कि एक लाख से अधिक वैक्सीन लगाने वालों को प्रशिक्षित किया गया, कई पूर्वाभ्यास कराए गए, मामूली बाधाओं को दूर करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी राष्ट्रीय कार्यक्रम भी आयोजित गया। प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कार्य प्रदर्शन को मजबूत बनाने के लिए और ईविन प्लेटफार्म को सुधार कर
कोविन बनाया गया, पिछले दो दिनों में आज के टीकाकरण के लिए सभी लाभार्थियों को एसएमएस भेजे गए। ऐसे ही एसएमएस आगे के समय में सभी लाभार्थियों को दूसरी निर्धारित डोज देने के लिए भेजे जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि कुशल टीम वर्क और मजबूत राजनीतिक कटिबद्धता, व्यापक अभियान का आधार बनी। उन्होंने कहा, ‘’प्रधानमंत्री और सभी मुख्यमंत्रियों ने मेरे साथी स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ टीम भावना से काम करते हुए आज एक इतिहास बनाया है।

डॉ हर्ष वर्धन ने याद कराया कि पिछले वर्ष कोविड के खिलाफ महत्वपूर्ण कीर्तिमान बनाए गए। उन्होंने बताया, ‘’ अग्रसक्रिय, पूर्व नियोजित और श्रेणीकृत दृष्टिकोण से रोग की यात्रा की शानदार मॉनिटरिंग, प्रभावी क्लीनिकल प्रबंधन ने इस महामारी के खिलाफ अभूतपूर्व जंग की और बड़े पैमाने पर लोगों की रक्षा की। भारत की सबसे अधिक 96 प्रतिशत से अधिक रिकवरी दर है और सबसे कम 1.5 प्रतिशत से कम मृत्यु दर है। वैक्सीन को विजय का मार्ग बताते हुए उन्होंने टिप्पणी की कि वैक्सीन को कोविड पर विजय हासिल करने के लिए संजीवनी के रूप में याद किया जाएगा।‘’

डॉ हर्ष वर्धन ने कोविड वारियर्स की बहादुर कुर्बानियों का स्मरण किया। सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों को पहले वैक्सीन देने के फैसले को सही बताते हुए उन्होंने उपरोक्त टिप्पणी की। डॉ हर्ष वर्धन ने भारत के सामान्यजन को बधाई दी जिन्होंने वैक्सीन के परीक्षण में उत्साहपूर्वक योगदान दिया।

डॉ हर्ष वर्धन ने कोविड-19 वैक्सीन दिए जाने को लेकर अफवाहों और भ्रम फैलाने वालों को माकूल जवाब दिए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने यह भी अपील की कि लोग दुष्प्रचार अभियान से भ्रमित न हों और केवल विश्वसनीय और सही सूचना पर विश्वास करें। डॉ हर्ष वर्धन ने कहा, ‘’समूचा देश बेसब्री से जीवन सामान्य होने की प्रतीक्षा कर रहा है। लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है और समूचे समाज की बेहतरी के लिए इच्छा से स्वयं लॉकडाउन का पालन किया है। ये मुटठी भर लोग जो प्रक्रिया की निष्ठा पर सवाल खड़े करके दूसरों को भ्रमित कर रहे हैं, उन्हें सामान्यजन की कुर्बानी का सम्मान और हमारे समाज के भविष्य की चिन्ता नहीं है।

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया और नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य और कोविड-19 के वैक्सीन से संबंधित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष डॉ वी के पॉल को भी आज एम्स में वैक्सीन लगाई गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स के बाद गंगाराम अस्पताल में टीकाकरण के स्थल का निरीक्षण किया जहां उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के साथ बातचीत की और राष्ट्र की सेवा करने की उनकी भावना को प्रणाम किया। उन्होंने कहा ‘’हम केवल आपके लगातार और कई महीनों के निस्वार्थ कार्य के कारण सुरक्षित हैं।‘’


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like