GMCH STORIES

अमेरिकन लाईब्रेरी एसोसियेशन ने डॉ. डी .के .श्रीवास्तव को ग्लोबल रिपोर्ट मे किया शामिल

( Read 21078 Times)

15 Jun 20
Share |
Print This Page
अमेरिकन लाईब्रेरी एसोसियेशन ने डॉ. डी .के .श्रीवास्तव को ग्लोबल रिपोर्ट मे किया शामिल

कोटा  (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)  |  अमेरिकन लाईब्रेरी एसोसियेशन (ए.एल.ए.) के सार्वजनिक पुस्तकालयों को समर्पित प्रभाग – पब्लिक लाईब्रेरी एशोसियेशन ने वेश्विक महामारी कोवीड -19 के दौरान विश्व के 50 देशो मे सार्वजनिक पुस्तकालयों के द्वारा जन सामान्य के लिये दी गयी सेवाओं के मई के अंत में कोवीड -19 के सर्वेक्षण के लिए राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा के द्वारा किये गये कार्यों के लिये मण्डल पुस्तकालयाध्यक्ष डा. दीपक कुमार श्रीवास्तव का धन्यवाद ज्ञापित किया । इस सर्वे मे विश्व के 50 देशो के 3,800 के -12 स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय, सार्वजनिक और अन्य पुस्तकालयों से अधिक ने सर्वेक्षण का जवाब दिया जिसमे भारत से एकमात्र सार्वजनिक पुस्तकालय – कोटा पब्लिक लाईब्रेरी को शामिल किया गया ।  

पी .एल.ए. प्रेसीडेंट रोमियो सालजार ने सार्वजनिक पुस्तकालय क्षेत्र पर संकट के प्रभाव को समझने में एवं इस समय मे कम्युनिटी सेवाओं को दुरस्थ व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिये डा. श्रीवास्तव के प्रयासों की सराहना की । उन्होने कहा कि आज सम्पुर्ण विश्व मे सार्वजनिक पुस्तकालय बजट में कटौती का सामना करते हुये भी समुदाय सेवा मे जुटे हुये है ।

गौरतलब है कि राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा 23 मार्च 2020 से ही व्हाटसएप समुह –“ नोलेज एट य़ोर डोर स्टेप्स” के माध्यम से 10 देशो केलिफोर्निया (यु.एस.ए.), कनाडा , नाईजीरिया , घाना , श्रीलंका , बाग्लादेश ,म्यामांर , मालद्वीप , नेपाल समेत भारत के लोगों की साहित्यिक ज्ञान पिपासा की पुर्ति कर रहें है । इसी की वजह से यह पहल इफ्ला की ग्लोबल रिपोर्ट मे भी शामिल हो चुकी है साथ ही डा.श्रीवास्तव इफ्ला की “ वाल ऑफ फेम “मे शामिल किये गये 10 भारतीयों मे सुचीबद्ध हुये है ।    


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like