GMCH STORIES

संभागीय आयुक्त ने किया नरेगा कार्यो का निरीक्षण

( Read 15157 Times)

08 Jun 20
Share |
Print This Page
संभागीय आयुक्त ने किया नरेगा कार्यो का निरीक्षण

कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |  संभागीय आयुक्त श्री के.सी. मीणा ने रविवार को केशवरायपाटन एवं लाखेरी उपखण्ड क्षेत्र में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत करवाए जा रहे कार्यो, प्रधानमंत्री आवास, खरीद केन्द्रों का निरीक्षण किया। 
संभागीय आयुक्त ने समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र केशववरायपाटन, काप्रेन, सुमेरगंजमण्डी, देईखेडा का निरीक्षण कर खरीद व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि खरीद केन्द्रों से फसलों का उठाव समय पर किया जावे। साथ ही किसानों की उपज खरीदने में किसी भी तरह का विलंब नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जावे। उन्होंने काप्रेन खरीद केन्द्र के निरीक्षण के दौरान गेंहू का उठाव नहीं हाने तथा किसानों से समय फसल नहीं खरीदने पर नाराजगी जताई और केन्द्र के लेबर कान्टेªक्टर के विरूद्ध कार्यवाही के लिए उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए। साथ ही 10 जून तक किसानों से फसल खरीद पूर्ण कराने के निर्देश दिए। 
संभागीय आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्मित आवासों का निरीक्षण किया और लाभार्थियों से भुगतान आदि के बारे में बातचीत की। उन्होंने लबान में आवास के लाभार्थी ओमप्रकाश को छत डलते ही तीसरी किश्त भूगतान के लिए विकास अधिकारी को निर्देश दिए। इसके अलावा नरेगा के तहत बचे हुए 15 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए।
सभी को मिले रोजगार
संभागीय आयुक्त ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत संचालित कार्यों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को योजना के तहत रोजगार उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने ग्राम पंचायत लबान में चल रहे नरेगा कार्य में मेट द्वारा श्रमिकों को टास्क नहीं देने को गंभीर मानते हुए मेट को ब्लेक लिस्ट करने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि कार्य स्थल पर श्रमिकों द्वारा किए जाने वाले कार्य की अनुमानित भुगतान राशि की जानकारी दी जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मस्टररोल के पीछे मेट द्वारा प्रतिदिन टास्क भरी जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मेटो को कलस्टर मुख्यालय ग्राम पंचायत प्रत्येक गुरूवार को योजना के प्रावधानों का गहनता से प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी श्रमिकों का प्रतिदिन व्यक्तिगत टास्क दी जावे। पूरी राशि के भुगतान के लिए पूरा कार्य करवाया जाए। 
निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने संभागीय आयुक्त को महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत जिले में उपलब्ध करवाए जा रहे रोजगार तथा प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति से अवगत करवाया। निरीक्षण के दौरान केशवरायपाटन उपखण्ड अधिकारी अभिषेक सिंह चारण, लाखेरी उपखण्ड अधिकारी जनक सिंह, पुलिस उपअधीक्षक घनश्याम वर्मा, विकास अधिकारी केशवरायपाटन रमेश मदान आदि साथ रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like