GMCH STORIES

जिले में 107 नागरिकों को होम आइसोलेशन पर रखा गया

( Read 11063 Times)

21 Mar 20
Share |
Print This Page
जिले में 107 नागरिकों को होम आइसोलेशन पर रखा गया
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |  जारी निर्देशों की पालना करनीजिला कलक्टर ओम कसेरा ने कहा कि आमजन को वर्तमान में Corona virus के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संयम बरतने के साथ सरकार द्वारा चाहिए। उन्होंने बताया कि आगामी 15 दिवस नागरिकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। जिले में 107 नागरिकों को होम isolation में रखा जाकर चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा जांच की जा रही है। 
जिला कलक्टर शुक्रवार को टैगोर सभागार में मीडिया से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने बताया कि जिले में सभी नागरिकों, संगठनों की सहभागिता से जागरूकता चलाई जा रही है। इसका उद्देश्य कोरोना के प्रति सतर्कता बरतने के साथ समाज में फैली भ्रांति को रोकना है। उन्होंने बताया कि कोटा जिले में कुल 107 व्यक्तियों को घर पर आइसोलेट किया जाकर प्रीवेज व डिजीज एक्ट के तहत पाबंद किया गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमित देशों से आये हुए नागरिकों की बायीं हथेली पर अमिट स्याही की मुहर लगाई गई है जिससे उसकी पहचान हो सके तथा आइसोलेशन के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर नहीं जा सके। 
        कलक्टर ने आम नागरिकों को आव्हान किया कि कोरोना के वायरस के चक्र को तोड़ने के लिए 31 मार्च तक आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले। आवश्यक प्रतिष्ठानों के अलावा सभी प्रतिष्ठानों को बन्द रखें। घर पर रहकर किये जा सकने वाले कार्यो को घर पर ही करे। उन्होंने जिले में Coaching संस्थानों में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आकर Coaching ले रहे छात्रों के लिए भी आव्हान किया कि वे अपने घर चले जाये या यहां रहने के दौरान अनावश्यक बाहर नहीं जायें। उन्होंने मानव धर्म को बड़ा बताते हुए घर पर रहकर ही पूजा-पाठ करने तथा सामाजिक कार्यो को स्थगित करने की अपील की। 
          उन्होंने ने बताया कि अस्पताल में आवश्यक मामलों के अलावा सभी ऑपरेशन 31 मार्च तक स्थगित कर दिये गये है। उन्होंने आव्हान किया कि आम नागरिक छोटी-छोटी बिमारियों के लिए अस्पताल नहीं आये, घर पर रहकर ही दूरभाष पर अथवा ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श लेकर स्वास्थ्य लाभ लें। उन्होंने अस्पतालों में अनावश्यक भीड़ आने पर संक्रमण फैलने की आशंका जताई। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित या संभावित लोगों को होम क्यूआरेनटाईन के लिए Career point university के भवन को अधिग्रहण किया जा रहा है।  शहर के सभी रेस्टोरेंट व भोजनालयों को बंद कर दिया गया है। राज्य सरकार के आदेश से केवल घर पर होम डिलीवरी के सुविधा रहेगी। रेस्टोरेंट में बैठकर भोजन परोसने पर प्रतिबंध रहेगा।
           उन्होंने आम नागरिकों को विश्वास दिलाया है कि प्रशासन सरकार के निर्देशानुसार पूरी तरह सतर्क है। नागरिक अनावश्यक रूप से घरेलू सामग्री का संग्रहण नहीं करें। उन्होंने थोक सब्जी मण्डी में भी आम नागरिकों के अनावश्यक जाने को संवेदनशील बताते हुए कहा कि इससे भीड़ में कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना रहती है। उन्होंने आम नागरिकों को स्थानीय सब्जी व फल विक्रेताओं से सामग्री क्रय करने की अपील की है।
 नियंत्रण कक्ष की स्थापना
               विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया है जिसकी रोकथाम एवं बचाव के संबंध में राज्य सरकार से प्राप्त दिशा निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट के कमरा नम्बर 1 में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसके नम्बर 0744-2325342 व 2323557 है। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी जेपी महावर मुख्य आयोजना अधिकारी रहेंगे जिनके मोबाइल नम्बर 9414534568 है तथा सहायक प्रभारी अधिकारी डॉ. महेन्द्र त्रिपाठी जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी होंगे, जिनके मोबाइल नम्बर 9414187290 है। नियन्त्रण कक्ष राउण्ड द क्लॉक 24 घण्टे चालू रहेगा। 
जिला कलक्टर ओम कसेरा ने आदेश जारी कर नियंत्रण कक्ष को 24 घण्टे प्रभावी रहेगा जिसमें 3 पारियों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। आदेश के अनुसार प्रथम पारी प्रातः 7 से अपरान्ह 2.30 बजे तक व्यख्याता प्रभारी अब्दुल जावेद चिश्ती, वरिष्ठ सहायक तपेश कुमार सोनी, वरिष्ठ सहायक जितेन्द्र पाण्डे, सूचना सहायक राजेन्द्र कुमार तथा सहायक कनिष्ठ गुरूदयाल, द्वितीय पारी के लिए दोपहर 2.30 से रात्रि 10.30 बजे तक रहेगी जिसमें व्याख्याता दुष्यन्त कुमार शर्मा को प्रभारी, फखरुद्दीन अली अहमद, रवी शंकर मेवाड़ा, दिनेश कुमार और रामचरण को नियुक्त किया है। इसी प्रकार तृतीय पारी के लिए रात्रि 10.30 से प्रातः 7.30 बजे तक मुस्ताक अली वरिष्ठ अध्यापक को प्रभारी, सतीश कुमार जांगिड़, कलीम अशरफ, शिवजी लाल मीणा नियुक्त किया है। इसी प्रकार ओमप्रकाश राठौर एवं अमित शर्मा को रिजर्व कर्मचारी के रूप में नियुक्त किया है। 
 
 
 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like