GMCH STORIES

डॉ. श्योराम यादव ने उदयपुर जिले में फसल विविधिकरण पायलेट परियोजना की समीक्षा व मूल्यांकन किया

( Read 1477 Times)

13 Mar 24
Share |
Print This Page

डॉ. श्योराम यादव ने उदयपुर जिले में फसल विविधिकरण पायलेट परियोजना की समीक्षा व मूल्यांकन किया

एमपीयूएटीः कदन्न विकास निदेशालय, भारत सरकार के तकनीकी अधिकारी डॉक्टर श्योराम यादव ने महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशालय के अधीन खाद्य एवं पोषण सुरक्षा मिशन के तहत चल रही फसल विविधिकरण पायलेट परियोजना का संपूर्ण समीक्षा और अनुवेक्षण के लिए ब्लॉक झाडोल जिला उदयपुर का दौरा किया। यह परियोजना उदयपुर जिले के झाडोल तहसील के फलासिया, तुरगढ, आमीवाडा व ढाला गांव में संचालित हो रही है। परियोजना प्रभारी डॉ. हरि सिंह ने परियोजना के कार्यान्वयन और जीआईएस आधारित निर्णय समर्थन प्रणाली विकसित करने, फसल पैटर्न बनान,े किसानों की समस्याओं को समझने और फसलों के विविधीकरण के लाभों के बारे में जानकारी प्रदान की।

 डॉक्टर यादव ने झाडोल और फलासिया क्षेत्र में चयनित किसानों के खेतों का निरीक्षण किया, किसानों को कृषि पद्धतियों और कम लागत और पानी में सर्वोत्तम फसलों के उत्पादन के बारे में बताया और परियोजना के अंतर्गत किए गए कार्यों पर प्रतिक्रिया जुटाई। डॉक्टर यादव ने परियोजना में हुए कार्य की प्रगति पर अपनी संतुष्टि और सराहना व्यक्त की।

उदयपुर में अपने तीन दिवसीय अनुवेक्षण कार्य के बाद, तकनीकी अधिकारी यादव अब आगे सिरोही जिले के लिए अपने कार्यों को देखने के लिए निर्देशित है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like