GMCH STORIES

स्टार्ट-अप:  मोटे अनाज के बेकरी उत्पादों से कुपोषण उन्मूलन

( Read 1782 Times)

11 Mar 24
Share |
Print This Page
स्टार्ट-अप:  मोटे अनाज के बेकरी उत्पादों से कुपोषण उन्मूलन

उदयपुर। बाजार में महंगी दरों पर मिलने वाले श्रीअन्न (मोटे अनाज) की बेकरी यथा बाजरा ओट्स कुकीज (बिस्किट), ज्वार ब्रेड पाव, नानखटाई, बन और डोनट जैसी चीजें अनुसूचित जाति की युवक-युवतियाँ न केवल अपने दक्ष हाथों से तैयार करेंगी बल्कि जीविकोपार्जन की दिशा में भी भाग्य आजमाएंगी। ताकि उद्यम के साथ-साथ कुपोषण उन्मूलन की दिशा में भी सहयोग मिल सके। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशालय में सोमवार को आठ दिवसीय प्रशिक्षण आंरभ हुआ। प्रशिक्षण में बस्सी गांव के 30 चयनित युवक-युवतियों को मोटा अनाज आधारित प्रसंस्करण के तहत विशेषज्ञ टीम बेकरी संबंधी विविध व्यंजन बनाना सिखाएगी।
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अंतर्गत राष्ट्रीय मृदा सर्वेक्षण एवं भूमि उपयोग नियोजन ब्यूरो क्षेत्रीय केन्द्र, उदयपुर की ओर से अनुसूचित जाति उप-योजना अंतर्गत जीविकोपार्जन हेतु मोटे अनाज के बेकरी उत्पादों से कुपोषण उन्मूलन विषयक इस प्रशिक्षण के दौरान युवक-युवतियों को बेकरी व्यवसाय में निहित लाभ से अवगत कराते हुर शहर की बड़ी बेकरियों का भ्रमण व बेकरी व्यवसाय में काम आने वाले उपकरणों-मशीनों की जानकारी भी दी जाएगी।
क्षेत्रीय केन्द्र प्रमुख डॉ. बी. एल. मीणा,  प्रिंसीपल साइंटिस्ट डाॅ. आर.पी. शर्मा, रोशन लाल मीणा ने बताया कि अनुसूचित जाति की महिलाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। प्रसार शिक्षा निदेशालय के सहयोग से इन महिलाओं को मोटा अनाज संबंधी बेकरी प्रशिक्षण का ध्येय भी यही ह कि अनुसूचित जाति के परिवारों में मोटा अनाज के विविध व्यंजनों का प्रचलन बढ़े। यही नहीं बेकरी में रोजगार की व्यापक संभावना के मद्देनजर स्वयं का व्यापार भी आरंभ किया जा सकता है। प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. आर.ए. कौशिक ने बताया कि गांव के 30 युवक-युवतियाँ सुदृढ़ प्रशिक्षण लेकर अन्य महिलाओं-युवतियों को प्रशिक्षित कर नए स्टार्ट अप कर सकती है। इससे घर-घर मोटा अनाज का प्रचलन बढ़ेगा जो कुपोषण दूर करने व स्वास्थ्य की दृष्टि से श्रेयस्कर है।
प्रसार शिक्षा निदेशालय की प्रोफेसर डाॅ. लतिका व्यास ने बताया कि प्रशिक्षण में प्रथम दो दिन उद्यमी (खाद्य प्रसंस्करण) श्रीमती वेलेन्टीना औदिच्य बाजरा ओट्स कुकीज (बिस्किट), ज्वार ब्रेड पाव, नानखटाई, बन, डोनट और विविध केक बनाने सजीव प्रशिक्षण देंगी। इसके अलावा व्यवसायिक स्तर पर बेकरी उद्योग आरंभ की करने जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही बेकरी उद्योग में काम आने वाली मशीनों - उपकरणों को संचालित करने व रख-रखाव की जानकारी देंगे। विशेषज्ञ शेखर युवतियों को ब्राउनी, विविध किस्मों की बे्रड, हॉट डॉग, तंदूरी नान, मसाला नॉन, लहसुनी नॉन बनाना सिखाएंगे। विजयलक्ष्मी व नीता मोटा अनाज बाजरा, कांगणी, रागी की पपड़ी सलेवडे, आलू की चिप्स बनाना सिखाएगी । युवतियों को विविध प्रकार के अचार बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like