GMCH STORIES

छात्र- हितधारक संवाद आर्थिक निर्भरता का आधार स्तम्भ :डॉ. मीनू श्रीवास्तव

( Read 2531 Times)

29 May 23
Share |
Print This Page

छात्र- हितधारक संवाद आर्थिक निर्भरता का आधार स्तम्भ :डॉ. मीनू श्रीवास्तव

 उदयपुर | महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय के संघटक सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय  के प्लेसमेंट सेल एंड इनफार्मेशन ब्यूरो द्वारा प्लेसमेंट और फ़ेलोशिप सम्बन्धी उपलब्ध संस्थानों /संस्थाओं के आमुखीकरण के उद्देश्य से छात्र- हितधारक संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया । स्वागत करते हुए महविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ .मीनू श्रीवास्तव ने कहा की हितधारक निर्णयों को सूचित करने में मदद करते हैं जो दीर्घकालिक स्थिरता के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करते हैं। विशेष रूप से, हितधारक छात्र छात्राओं  को सशक्त बनाने - निर्णय लेने की प्रक्रिया में लैस करने  में  मददगार होते हैं ।
            आयोजन सचिव डॉ. गायत्री तिवारी प्रोफेसर -मानव विकास तथा पारिवारिक अध्ययन विभाग व् इंचार्ज- प्लेसमेंट सेल एंड इनफार्मेशन ब्यूरो  ने बताया की कार्यक्रम का उद्देश्य. प्रतिभागियों को सामुदायिक सेवा कार्यों से सम्बन्धित रोज़गार ,फ़ेलोशिप और इंटर्नशिप के विषय में   आमुखीकरण करना था । आपने बताया की बदलते दौर में रोज़गार के प्रकार में बहुत बदलाव आया है .समय आ गया है की नई पीढ़ी को सेवा साधक के स्थान पर सेवा प्रदाता के रूप में तैयार किया जाए । सामुदायिक और व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय होने के कारण से ये ज़्यादा महत्वपूर्ण हो गया की युवाओं को इस दिशा में सबल किया जाए ।
 इस अवसर पर दो सत्रों का आयोजन किया गया ।पहले सत्र में जतन संसंस्थान  के  प्रोग्राम मैनेजर मनीष और  दिव्यांशु पाठक  और ब्लॉक को - ऑर्डिनेटर , हर्ष शर्मा द्वारा पॉवरपॉइंट के माध्यम से स्टूडेंट्स  मोबिलाइजेशन  इनिशिएटिव  फॉर  लर्निंग  थ्रू  एक्सपोज़र  (स्माइल ) की जानकारी दी गयी । जिसमें स्माइल और यूथ अड्डा की आवश्यकता ,महत्व ,उद्देश्यों के साथ ही कार्यक्रम के दौरान दी जानेवाले प्लेसमेंट और फ़ेलोशिप के विषय में विस्तार से चर्चा की गई।
               दूसरे सत्र में बेसिक हेल्थ सर्विसेज (बीएचएस) की डॉ.संजना मोहन -न्युट्रिशन प्रोग्राम मैनेजर और न्युट्रिशन    डायरेक्टर, डॉ, नूपुर ऑडी ने बताया की यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जो समुदाय में निहित एक उत्तरदायी, सहानुभूतिपूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य 'देखभाल का चक्र' प्रदान करता है, । उत्तरदायी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और पोषण सेवाओं के नेटवर्क के माध्यम से बीएचएस सबसे कमजोर समुदायों तक पहुंचता है। बीएचएस मानव संसाधन और प्रौद्योगिकी में नवाचारों के संयोजन का उपयोग करते हुए निवारक, प्रोत्साहक और उपचारात्मक देखभाल की निरंतरता प्रदान करता है। सत्र में प्रतिभागियों को संस्था द्वारा किये जा रही विविध गतिविधियों में वालंटियर की आवश्यकता और जिम्मेदारियां ,संभावित भावी रोज़गार  से अवगत कराया गया . इस अवसर पर, डॉ. विशाखा सिंह -विभागाध्यक्ष ,आहार विज्ञान व् पोषण विभाग  विशाखा सिंह , डॉ.सुमित्रा मीणा ,डॉ कीर्ति खुराना -फिजिशियन ,डॉ. मयंक खुराना -फ़िज़ियोथेरेपिस्ट ,डॉ.दशरथ चुण्डावत -कम्युनिटी कोऑर्डिनेटर ,  संजय चित्तौड़ा सुश्री आद्या झा -इंडिया फेलो की सक्रीय भागीदारी रही ,प्रश्नोत्तरी सत्र में प्रतिभागियों की शंकाओं का समाधान किया गया .सञ्चालन और संयोजन यंग प्रोफेशनल डॉ .स्नेहा जैन ने किया ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like