GMCH STORIES

आरटीयू कुलपति प्रो.एस के सिंह को इंजीनियरिंग शिक्षा पुरस्कार

( Read 2680 Times)

29 May 23
Share |
Print This Page

आरटीयू कुलपति प्रो.एस के सिंह को इंजीनियरिंग शिक्षा पुरस्कार

सोसायटी फोर इंजीनियरिग एजुकेशन इंडिया द्वारा प्रो.एस के सिंह तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार एवं अर्जित उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए प्रदान किया जा रहा है यह पुरस्कार

कोटा, 20 मई, सोसायटी फोर इंजीनियरिग एजुकेशन इंडिया द्वारा राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा के कुलपति प्रो. एस के सिंह को अध्यापन, कश्मीर से कन्याकुमारी तक नदियों और जल निकायों में स्थिरता और जल गुणवत्ता पर शोध, पिछले 30 वर्षों से सिविल इंजीनियरों को शिक्षित करने की दिशा मे सार्थक प्रयास, विभिन्न संस्थानों में प्रशासन, तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार एवं अर्जित उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए मेकापटी गौतम रेड्डी इंजीनियरिंग शिक्षा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए स. जनसंपर्क अधिकारी विक्रम राठौड़ ने बताया कि राजस्थान तकनीकी विश्विद्यालय ने अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचारो के साथ सम्पूर्ण प्रदेश की तकनीकी शिक्षा में अभिनव योजनाओ का क्रियान्वयन किया हैं। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य, विश्विद्यालय में लागू नवाचार, अभिनव कार्यक्रम, नवप्रवर्तन योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उत्कृष्टता के साथ की गई अकादमिक सेंवाओ को रेखांकित करते हुए कुलपति प्रो. सिंह को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न शिक्षाविदों को अपनी अर्जित उत्कृष्टता के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया जाता है। विगत वर्षों में इंजीनियर शिक्षा के क्षेत्र में दिए गए असाधारण योगदान को रेखांकित करते हुए सोसाइटी द्वारा इस पुरस्कार हेतु चयन किया गया है।इस अवसर पर कुलपति प्रो. एसके  सिंह ने कहा कि हम राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान राज्य का सीरेमौर बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं,भविष्य में भी उनका प्रयास रहेगा कि वे विश्वविद्यालय की उन्नति हेतु अच्छा प्रयास कर सके एवं अपने हितधारकों हेतु केन्द्रित अभिनव योजनाओं को लागू कर सके। इस पुरस्कार को उन्होंने सम्पूर्ण विश्विद्यालय परिवार को समर्पित करते हुए कहा कि उनके अथक प्रयास और सुनियोजित मेहनत का ही परिणाम है की उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जा रहा हैं।

सोसाइटी फॉर इंजीनियरिंग एजुकेशन इंडिया इंजीनियरिंग शिक्षा का अनुसंधान आयोजित करता है और योग्य सम्मेलन, सेमिनार, शिक्षण और सक्रिय शिक्षण, मूल्यांकन, प्रत्यायन पर अंतर्राष्ट्रीयकरण, परिणाम आधारित शिक्षा, और संकाय और कैरियर मार्गदर्शन, संचार कौशल, उद्यमिता, अंतर्राष्ट्रीय करियर और प्रवेश के लिए रैंकिंग आदि आयोजित करता है।  इंजीनियरिंग और प्रबंधन के छात्रों के लिए भी काम करता है।

22 मई को राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा  कुलपति सचिवालय में सोसाइटी द्वारा आयोजित “इंजीनियरिंग शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण” विषय पर आयोजित कार्यशाला एवं विशेषज्ञ वार्ता के दौरान प्रो. सिंह को यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। इस अवसर पर सोसायटी फोर इंजीनियरिग एजुकेशन इंडिया के प्रेसीडेंट प्रोफेसर रवि शंकर चंदू अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे जिसमें विश्वविद्यालय के शिक्षक अधिकारी एवं कर्मचारियों, छात्रों द्वारा सहभागिता निभाई जाएगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like