GMCH STORIES

राज्यपाल श्री मिश्र को प्रो. पी.सी. त्रिवेदी ने अपनी पुस्तक की प्रति भेंट की

( Read 2396 Times)

29 May 23
Share |
Print This Page
राज्यपाल श्री मिश्र को प्रो. पी.सी. त्रिवेदी ने अपनी पुस्तक की प्रति भेंट की

जयपुर,  राज्यपाल श्री कलराज मिश्र से मंगलवार को राजभवन में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के पूर्व कुलपति प्रो. पी.सी. त्रिवेदी ने शिष्टाचार मुलाकात की। राज्यपाल श्री मिश्र को उन्होंने अपनी 200वीं पुस्तक ‘मॉडर्न प्रैक्टिसेज ऑफ प्लांट पैथोलॉजी‘ की प्रति भेंट की।उल्लेखनीय है कि प्रो. त्रिवेदी द्वारा लिखित यह पुस्तक वनस्पति शास्त्र से संबंधित आधुनिक तकनीक और पादप रोग विज्ञान के क्षेत्र में उनके शोध कार्यों पर आधारित है। राज्यपाल ने उन्हें बधाई देते हुए पुस्तक की विषय वस्तु की सराहना की।

प्रो. त्रिवेदी की अपने विषय में लिखित एवं संपादित सर्वाधिक पुस्तको का विश्व रिकार्ड है। उनके उत्कर्ष लेखन कार्य 3 कारण भारतीय वनस्पति परिषद ने उनके नाम से डा. पी. सी. त्रिवेदी गोल्ड मेडल सन् 2019 से प्रारम्भ किया है। जो वनस्पति शास्त्र विषय के अच्छे लेखक एवं संपादक का प्रतिवर्ष दिया जाता है। प्रारम्भ पुरे किये 2 एवं 375 शोध पत्र प्रकाशित किये है। आप नौ राष्ट्रीय एकडेमी के फैलो है एवं अपने विषय में उल्लेखनीय योगदान के लिये आपको 30 से ज्यादा राष्ट्रीय  पुरस्कारों से नवाजा गया है। वर्तमान में आप दो राष्ट्रीय एकेडेमी के अध्यक्ष है एवं पूर्व में 6 एकडमी के अध्यक्ष रह चुके हो, आपने आमन्त्रित वक्ता के रूप में 15 देश की यात्रा की है। एक वर्ष तक सरकार द्वारा प्रदत्त पोस्ट डाक्टरल फैलोशीप पर अअमेरीका के नार्थ केरोलिना विश्वविद्यालय, राले में भी कार्य चुके है।

प्रो. त्रिवेदी पाँच राज्य विश्वविद्यालयो के कुलपति रह चुके है एवं 38 वर्ष तक राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर में वनस्पतिशास्त्र के प्रोफेसर पद पर सेवा दे चुके उनके निर्देशन में पचास छात्रों पी.एच.डी एवं पोस्ट डॉक्टरेट कार्य किया है। आपने 21 बड़े रिसर्च प्रोजेक्ट पूर्ण किए हैं।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like