GMCH STORIES

पेसिफिक में एम.बी.ए. बैच २०२२-२४ के इन्डक्शन कार्यक्रम का शुभारम्भ

( Read 2628 Times)

08 Sep 22
Share |
Print This Page

पेसिफिक में एम.बी.ए. बैच २०२२-२४ के इन्डक्शन कार्यक्रम का शुभारम्भ

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि छात्र-छात्राएँ अध्ययन के दौरान एवं पास हने के बाद भी अपने लक्ष्य पर अपना फोकस रखें और सम्पूर्ण समर्पण से अपना कार्य करें। 
    पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट कि डीन प्रो. महिमा बिडला ने नवीन एम.बी.ए. बेच के लिए आयोजित इन्डक्शन कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए कहा कि छात्रों को चाहिए कि वे सत्र के दौरान पढाए जा रहे सैद्धान्तिक पठन-पाठन को व्यावहारिक धरातल पर आजमाएँ एवं कोर्स के अन्तर्गत पढाई जाने वाली जानकारी का भरपूर सदुपयोग करें। उन्होंने कहा कि आधुनिक प्रबंध की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए पेसिफिक महाविद्यालय में प्रबंध अध्ययन को अत्यंत सामयिक एवं व्यावहारिक बनाया गया है, तथा पाठ्यक्रम को छात्र-छात्राओं के लिए विशेष रूप से रूचिकर रखा गया है। उन्होंने विश्वास प्रकट किया कि अनेक रोचक सत्रों से समावेशित यह इन्डक्शन कार्यक्रम छात्र-छात्राओं में समस्या निवारण की विशिष्ट योगयताओं को विकसित करने की दिशा में प्रभावी सिद्ध होगा। उद्घाटन सत्र में पेसिफिक विश्वविद्यालय के प्रेसीडेन्ट प्रो. के.के. दवे ने विद्यार्थियों को पेसिफिक विश्वविद्यालय परिवार में सम्मिलित होने पर बधाई दी एवं विश्वास दिलाया कि आने वाले समय में हम विद्यार्थियों के केरियर प्रोस्पेक्ट को बढाने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रिय संगठन जैसे एन.एस.ई., उपग्रेड, एमएमएमई आदि से मिलकर संवार्गिण विकास पर फोकस करेंगे। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं सही मार्गदर्शन के सानिध्य में मैनेजमेन्ट के विद्यार्थियों का विश्व की अग्रणी कम्पनियों में रोजगार के पर्याप्त अवसर होंगे एवं विद्यार्थियों के कैम्पस लाइफ को इंजाय करते हुए अपनी पर्सनाल्टी डवलपमेन्ट पर फोकस करें।
    पेसिफिक बिजनेस स्कुल के डायरेक्टर प्रो. दीपिन माथुर ने भावी मैनेजर्स को अपनी जिन्दगी की कहानी को बेहतर बनाने के लिए जीवन उद्देश्यों एवं वक्त की कीमत को पहचानने पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों को ३६० डिग्री पर्सनालिटी डवलपमेन्ट पर फोकस करने को प्रेरित किया। 
    कार्यक्रम संयोजक डा. पल्लवी मेहता ने बताया कि ६ दिवसीय कार्यक्रम के दौरान पेसिफिक मैनेजमेन्ट प्रदेश का पहला महाविद्यालय है जहाँ एम.बी.ए. कोर्स में नव-प्रवेशित बैच का इन्डक्शन कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है उन्होंने बताया कि एक सप्ताह तक चलने वाले इन्डक्शन कार्यक्रम में विभिन्न सत्र अयोजित किए जाएगें जिसमें छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय के फैकल्टी सदस्यों एवं आमंत्रित विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों पर महत्वूपर्ण जानकारियां दी जाएगी। कार्यक्रम के दौरान दो वर्ष तक चलने वाले कोर्स के विविध आयामों के बारे में बताया जाएगा। आइस-ब्रेकिंग, गोल सेटिंग, टीम मैनेजमेन्ट, बिजनेस स्टोरी डिसक्शन, न्यूरो लिंग्विस्टिक प्रोग्रामिंग, मैनेजमेन्ट गेम्स, प्लेसमेन्ट एण्ड ट्रेनिंग, कम्यूनिकेशन स्किल्स, बिजनेस क्विज, इन्डस्ट्री विजिट आदि का आयोजन होगा। उद्योग जगत के सफल लीडर्स भी छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करेंगे। कार्यक्रम के अन्तर्गत इन्डस्ट्रियल विजिट का आयोजन भी किया गया। विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल प्रबंधन के गुर सिखाने के लिए कॉरपोरेट इंट्रेक्शन एवं व्यावसायिक ज्ञान के लिए विभिन्न कम्पनियों जैसे अडाणी पोर्ट, इसपेरिट स्वेन्स आदि में भी भेजा गया।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like