GMCH STORIES

हर मेड पर पेड़ - डाॅ. राठौड़

( Read 11208 Times)

17 Jul 21
Share |
Print This Page
हर मेड पर पेड़ - डाॅ. राठौड़

उदयपुर ।  भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली के 91वें स्थापना दिवस के अवसर पर महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के प्रशासनिक भवन प्रागंण में 16 जुलाई, 2021 को वृक्षारोपण किया गया।  
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा. नरेन्द्र सिंह राठौड़ कुलपति महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर ने बताया कि इस  वर्ष देश में 10 लाख पौधें लगाने का लक्ष्य है तथा इस लक्ष्य को हासिंल करने हेतु विश्वविद्यालय की विभन्न इकाईयों एवं परियोजनाओं के तहत् कार्यरत् अधिकारी, वैज्ञानिकगण एवं कर्मचारियों ने सस्थांन परिषद् व प्रायोगिक खेतो की मेढ़ पर आम,जामुन, नींबू, अमरूद,सैजना एवं अंजीर पौधें लगाये गये ।
   डाॅ. नरेन्द सिहं राठौड़ माननीय कुलपति ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों कों खतम करनो के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाना। एक पेड़ सालभर में आयु के अनुसार 250 से 1000 कि.गा्र. कार्बन स्थिरीकरण कर लेता है जिससे वातावरण में ग्रीन हाउस गैस में कमी होती है तथा यह तापमान व वर्षा को भी प्रभावित करता है। साथ ही उन्होने सभी किसानों को आह्वान किया कि हर मेड़ पर पेड की भावना से आधिक से अधिक से अधिक खेत के चारो ओर वृक्षारोपण करना चाहिए। जैविक खेती इकाई पर जैविक बाढ़ के तहत् वृक्षारोपण किया गया। इसके  तहत् आम, अमरूद, जामुन,चम्पा, नींबू, इत्यादि पौधें माननीय कुलपति डा. नरेन्द्र सिंह राठौड द्वारा रोपित किये गये। कार्यालय में विश्वविघालय के निदेशक अनुसंधान, निदेशक प्रसार शिक्षा, अधिष्ठाता वैज्ञानिकगण  एवं कर्मचारियो ने भाग लिया। डाॅ. एस. एस. लखावत ने वृक्षारोपण कार्यक्रम का समन्वयक किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like