GMCH STORIES

दिया प्रशिक्षण, बाल अधिकार संरक्षण की चुनौतियां व उपाय बताए

( Read 8753 Times)

11 Nov 20
Share |
Print This Page
दिया प्रशिक्षण, बाल अधिकार संरक्षण की चुनौतियां व उपाय बताए

जोधपुर। बाल विवाह निरस्त व रोकथाम के लिए विख्यात सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी और पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ. कृति भारती ने मसूरी की लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी आॅफ एडमिनिस्ट्रेशन(भारत सरकार) में विशेष व्याख्यान दिया। जिसमें डाॅ.कृति ने प्रशिक्षु आईएएस को बाल अधिकार संरक्षण में आने वाली चुनौतियों और उनसे उबरने के उपाय बताए। वहीं प्रशिक्षु आईएएस के बाल विवाह निरस्त और बाल संरक्षण संबंधी शंकाओं का समाधान किया।

सिविल सेवा में चयनित अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण केन्द्र लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी आॅफ एडमिनिस्ट्रेशन मसूरी में 95 वें फाउंडेशन प्रशिक्षु आईएएस बैच के आरंभ कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल संबोधन के पूर्व बाल संरक्षण संबंधी मुद्दों पर प्रशिक्षण देने के लिए सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को आमंत्रित किया गया था। फाउंडेशन बैच में इस बार विशेष तौर पर आईएएस, आईपीएस, आईएएस अलाइड सर्विस और रॉयल भूटान सर्विस का संयुक्त प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। डाॅ.कृति ने दो दिवसीय प्रशिक्षण में करीब 458 प्रशिक्षु आईएएस को बाल अधिकार संरक्षण में प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष आने वाले चुनौतियों को बताया। डॉ. कृति ने बाल संरक्षण की इन चुनौतियांे से उबरने के उपाय भी सुझाए गए। वहीं डाॅ.कृति ने स्वयं द्वारा किये जा रहे बाल विवाह निरस्त व रोकथाम और बाल व महिला संरक्षण के कार्यों से भी रूबरू करवाया। इसके अलावा बाल संरक्षण में मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग के तरीके भी बताए। डाॅ.कृति की साहसिक मुहिम की मुक्तकंठ सराहना की गई। वहीं लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी आॅफ एडमिनिस्ट्रेशन की उप निदेशक आईपीएस अलंकृता सिंह ने डाॅ.कृति के साहसिक कार्यों की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि डाॅ.कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी। डाॅ.कृति ने अब तक 40 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और हजारों बाल विवाह रूकवाए हैं। जिसे लिम्का बुक आॅफ रिकाॅड्र्स, वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स इंडिया, इंडिया बुक आॅफ रिकाॅड्र्स व अन्य कई रिकाॅड्र्स में शामिल किया गया। डाॅ.कृति की मुहिम को सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डाॅ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गल्र्स नाॅट ब्राइट की ओर चेंज मेकर सम्मान, अंतराष्ट्रीय टैफेड मैगज़ीन की विश्व के टॉप 10 एक्टिविस्ट की सूची में शामिल किया, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल होने के अलावा ग्लोबल अवाॅर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like