GMCH STORIES

पढाई छोड़ चुके स्कूली बालक बालिकाओं को पुनः शिक्षा से जोडने के लिए

( Read 10408 Times)

12 Apr 19
Share |
Print This Page
पढाई छोड़ चुके स्कूली बालक बालिकाओं को पुनः शिक्षा से जोडने के लिए

उदयपुर / राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के तत्वावधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष रवीन्द्र कुमार माहेश्वरी के निर्देशो के क्रम में पूरे उदयपुर जिले में कक्षा 12वी तक के ऐसे बच्चे जिन्होने पढाई छोड़ दी है, का पता लगाने के पश्चात् शिक्षा से पुनः जोडने हेतु एक 10 दिवसीय अभियान का शुभारंभ किया गया है।

          जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्रीमती रिद्धिमा शर्मा ने जानकारी दी कि यह अभियान उदयपुर मुख्यालय के साथ तहसील मावली, वल्लभनगर, भीण्डर, कानोड़,सराड़ा, सलूम्बर, खेरवाड़ा, कोटड़ा, गोगुन्दा, झाडोल क्षेत्रों में चलाया गया है। यह अभियान 20 अप्रेल तक जारी रहेगा। इस अभियान में 1306 स्कूलों को सम्मिलित किया गया है जिनमें लगभग5200 ऐसे स्कूली छात्र-छात्राओं से संपर्क किया जाएगा जो स्कूल से ड्राप आउट हो चुके है।

इस अभियान में उदयपुर मुख्यालय एवं तालुकाओं के सभी पैरालीगल वोलियन्टर को निर्देशित किया गया है कि वे उदयपुर जिले के कक्षा 12वीं तक के चिन्हित् सरकारी वि़द्यालयों के शाला प्रधान से संपर्क स्थापित करने के पश्चात् सरकारी विद्यालयो से ऐसे ड्राप आउट बच्चों की सूची प्राप्त करें जिन्होने पढाई छोड दी है। इस हेतु उदयपुर जिले के समस्त ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारिगण को पत्र भी प्रेषित किया गया है। पैरालीगल वोलियन्टर शाला प्रधान से ड्राप आउट बच्चों की सूची लेने के पश्चात् उन बच्चों के अभिभावको से संपर्क स्थापित करते हुए एक डेटाबेस तैयार करेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like