GMCH STORIES

टूरिज्म सर्किट के काम समय एवं गुणवत्ता से पूरे करे - जोशी

( Read 8342 Times)

12 Jul 21
Share |
Print This Page
टूरिज्म सर्किट के काम समय एवं गुणवत्ता से पूरे करे  - जोशी

चित्तौडगढ,  केन्द्र सरकार द्वारा टूरिज्म सर्किट में राज्य सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय के माध्यम से चित्तौडगढ दुर्ग और सांवलिया जी में होने वाले कार्य समय एवं गुणवत्ता से पूरे करे।यह निर्देश चित्तौडगढ सांसद सी पी जोशी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ शनिवार को दुर्ग पर निरीक्षण के दौरान दिए।
 सांसद सी पी जोशी ने शनिवार को विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या के साथ दुर्ग पर कुंभा महल में विभाग द्वारा लाईट एंड साउंड शो के शो के लिए नवीन लाईट, साउंड और लेजर मिक्सिंग के कार्य का निरीक्षण किया।
विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि सांसद जोशी के प्रयास से केन्द्र सरकार ने टूरिज्म सर्किट में चित्तौडगढ दुर्ग पर लगभग 4.50 करोड़ की लागत के कार्य स्वीकृत किए थे। इस कडी में ही लाईट एंड साउंड शो के पूर्व की व्यवस्था में और सुधार करते हुए इसमें लेजर इफेक्ट भी सम्मिलित किया गया है । इसलिए सभी लाईट एंड साउंड और लेजर के उपकरण लगाये जा रहे है। सांसद जोशी ने उपस्थित अधिकारियों को दुर्ग की शहर की और की  बाहरी चारदीवारी को लाईट के प्रकाश से रात्रि के समय जगमग करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भेजने के निर्देश दिए ताकि सरकार उस पर सकारात्मक निर्णय कर सके।
इस दौरान सांसद प्रवक्ता रघु शर्मा, भाजयुमो नगर अध्यक्ष गौरव त्यागी, पूर्व पार्षद रजनीश भट्ट, नंद लाल रेगर उपस्थित थे।
सांसद जोशी अधिकारियो के साथी सांवलिया जी भी पहुंचे। वहा केन्द्र सरकार ने सांसद जोशी के आग्रह पर ही लगभग 18 करोड़ रुपये यात्री सुविधाओं और अन्य कार्यो के लिए दिए है । मुख्य मंदिर के आगे दायीं और निर्मित भवन मे अति आधुनिक सुविधा वाले कमरे,कैफेटेरिया और 500 लोगो की क्षमता वाला  ओपन थियेटर, लेजर ( फाउन्टेन) का काम प्रगति है । यहा ओपन गैलेरी का निर्माण हो रहा है ,सांवलिया जी के ऊपर आधारित यह म्यूजियम गैलेरी होगी। यहा कार्य का तीसरा और अंतिम चरण है । सांसद जोशी ने इस अवसर पर कहा कि केंद्र सरकार ने विगत कार्यकाल में ही उपरोक्त कार्य प्रारंभ कर दिये थे। यह ऐतिहासिक कार्य पूरा होने से चित्तौडगढ दुर्ग पर देशी विदेशी पर्यटक अब और आधुनिक सुविधापूर्ण लाईट, साउंड और लेजर शो से इस चित्तौडगढ के गौरवशाली इतिहास को जान सकेगें। इसी प्रकार सांवलिया जी में भी इस भवन के निर्माण से यात्रियों के लिए सुविधा में और सुधार होगा । सांवलिया जी में निरीक्षण के दौरान मंदिर मंडल अध्यक्ष कन्हैया दास वैष्णव,मंडल अध्यक्ष विजय सिंह, हजारी दास वैष्णव, भैरू लाल सोनी सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like