GMCH STORIES

रेलवे विकास को लेकर की डीआरएम से चर्चा

( Read 12568 Times)

04 Jul 21
Share |
Print This Page
रेलवे विकास को लेकर की डीआरएम से चर्चा

       , चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी ने षनिवार को पश्चिम रेलवे के मण्डल रेल प्रबन्धक विनित कुमार गुप्ता से निम्बाहेड़ा रेल्वे स्टेषन पर निरिक्षण के दौरान पश्चिम रेलवे से संबंधित चल रहे विकास कार्यो एवं यात्री सुविधाओं के विस्तार को लेकर व्यापक चर्चा की।
       सांसद प्रवक्ता रघु शर्मा ने बताया कि चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी एवं पश्चिम रेलवे के मण्डल रेल प्रबन्धक की चर्चा के दौरान संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में पश्चिम रेलवे से संबंधित निम्न कार्या की क्रियान्विति के संबंध में
1 चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर के बाहर मेवाड वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप एवं पन्नाधाय की प्रतिमा लगाई जाये।
2 छोटीसादड़ी-नीमच रेलवे लाईन की प्रगती के बारे में चर्चा की ।
3 रेलवे एवं पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वीकृत हेरिटेज सर्किट प्रोजेक्ट कार्य के शीघ्र आरम्भ होने की जानकारी दी।
4 कोविड लॉकडाउन के कारण बन्द की गई सभी ट्रेनों को पुनः प्रारंभ किये जाने की अति आवश्यकता हैं।
5 इंदौर या रतलाम से रामदेवरा के लिए वाया चित्तौड़गढ़ होते हुए नई गाड़ी चलाई जाये रामदेवरा एवं श्रीसॉवरियाजी जैसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर आने-जाने के लिये श्रद्धालुओं का आवागमन अधिक रहता है इस कारण नई गाड़ी चलाई जाये।
6 निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर प्रातः 6ः00 बजे से दोपहर 12ः00 बजे के मध्य चित्तौड़गढ़ से निम्बाहेड़ा की ओर से कोई ट्रेन नहीं हैं, इसी प्रकार दोपहर पश्चात् निम्बाहेड़ा से चित्तौड़गढ़ की ओर कोई ट्रेन नहीं हैं, यात्रियों की सुविधा हेतु इस दौरान पेसेन्जर ट्रेन चित्तौड़गढ़-निम्बाहेड़ा-नीमच आरम्भ की जाये।
7 शम्भुपुरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन इन्दौर-उदयपुर 19329/19330 का ठहराव किया जाये।
8 निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर जयपुर-हैदराबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन 12719/12720, हैदराबाद साप्ताहिक ट्रेन 17019/17020, ओका-नाथद्वारा ट्रेन 19575/19576 का ठहराव किया जाये।  
9 मेवाड़ एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12963/12964 का पूर्व मे चंदेरिया स्टेशन पर ठहराव था लेकिन वर्तमान में नही है अतः इसे पुनः आरम्भ किया जाये।

10 चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर स्वीकृत लिफ्ट एवं एस्कलेटर के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाये। सभी प्लेटफार्म पर शेड निर्माण कराया जाये साथ ही सभी प्लेटफार्म के दोनों ओर टॉयलेट का निर्माण कराया जाये, कुलियों की व्यवस्था की जाये, पार्किंग आवश्यकता से छोटी है जिसे बड़ा करवाकर शेड लगवाये जाये, दोनों प्रवेश द्वार पर समुचित वेंटिग हॉल का निर्माण कराया जाये, पर्यटकों और यात्रियों के लिये रिटायरिंग रूम बनावाया जाये, डोरमेट्री एवं क्लॉकरूम की व्यवस्था की जाये। दोनो प्रवेश द्वार पर सिंह द्वार का निर्माण करवाया जाये। मुख्य प्रवेश द्वार से सभी प्लेटफार्म पर जाने हेतु एफ.ओ.बी का निर्माण कराया जाये। पूर्व दिशा में नवीन बुकिंग काउंटर बनाया गया है उस ओर समस्त यात्री सुविधाओं का निर्माण किया जाये।
11 प्लेटफॉर्म न.1 की लम्बाई बढ़ाई जाये। प्लेटफॉर्म न. 1 पर पार्सल दागिनो के लिए लोडिंग-अनलोड़िग में कठिनाई आती है। वर्तमान में प्लेटफॉर्म छोटे होने की वजह से डिब्बा आगे खड़ा रहता है। प्लेटफॉर्म न. 3 व 4 और 5 के बीच में जगह खाली पड़ी है उस पर प्लेटफॉर्म का विस्तार किया जाये ताकि पेसेंजर गाड़ी के रूकने की सुविधा हो जायेगी या उस खाली जगह पर पटरियां का विस्तार किया जाये ताकि माली गाड़ी को भी खड़ी की जा सकती है प्लेटफॉर्म का इससे सौन्दर्यकरण बढ़ेगा। विश्रामालय की बुकिंग बंद पड़ी है उनको कोविड नियमो की पालना करते हुए पुनः प्रारम्भ की जाये।
12 चन्देरिया रेलवे स्टेशन के नवीन प्रवेश द्वारा पर सड़क निर्माण, रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर शेड निर्माण एवं यात्रियों के लिये केंटिन एंव टॉयलेट का निर्माण कराया जाये।
13 चन्देरिया रेलवे स्टेशन की फाटक से चंदेरिया गेट न.2 पर जो सड़क है वह उबड- खाबड़ है अतः उसे नवीनीकरण कर स्टेशन इण्डीकेशन बोर्ड लगाया जाये।
14 चन्देरिया रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ीयों का दिन प्रतिदिन बढ रही है। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन पर और गाड़ीयो के रूकने व आने-जाने का दबाव रहेगा अतः वहां कम्प्युटरिकृत आरक्षण काउण्टर बनाया जाये।
15 चंदेरिया में भविष्य मे गाड़ीयो के दबाव को देखते हुए प्लेटफॉर्म 1, 2 व 3 पर टीनशेड लगाया जाये ताकि यात्रियो को बारिश व गर्मी से राहत मिलेगी।
16 चन्देरिया स्टेषन प्लेटफॉर्म न. 1 पर दक्षिण दिषा मे जो प्लेटफार्म का भाग कच्चा है उसको व प्लेटफॉर्म न. 2 पर शौचालय से आगे कच्चा पड़ा हुआ है उस पर फर्ष लगाया जाये व बेंच लगाई जाये जिससे यात्रियो को सुविधा मिल सके।
17 चन्देरिया स्टेषन के प्लेटफॉर्म न. 1,2 व 3 पर पानी की व्यवस्था नही है सुचारू रूप से पानी की व्यवस्था करवायी जाये। जिससे यात्रियो को सुविधा मिल सके।
18 निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर सभी प्लेटफार्म पर शेड के साथ-साथ टॉयलेट एवं अपेक्षित यात्री सुविधाओं को शीघ्र पूर्ण किया जाये।
19 निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर साइनेज बोर्ड लगाया जाये।
20 कोविड काल से पूर्व दिये जा रहें आपातकालीन कोटे को पुनः उसी स्वरूप में सभी ट्रैनों में पूर्वानुसार आरम्भ किया जाये।
इस दौरान पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, पूर्व विधायक अशोक नवलखा, उपजिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बड़ोली, जिला महामंत्री सोहन लाल आंजना, मंडल अध्यक्ष नितिन चतुर्वेदी व प्रमुख जनप्रतिनिध रेलवे के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like