GMCH STORIES

चित्तौडगढ, प्रतापगढ एवं उदयपुर चिकित्सालय के लिए ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत

( Read 10248 Times)

16 Jun 21
Share |
Print This Page

चित्तौडगढ, प्रतापगढ एवं उदयपुर चिकित्सालय के लिए ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत

चित्तौडगढ, भारत सरकार चिकित्सा के क्षेत्र में अधिकतम सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर संकल्पित है। इसी क्रम में क्षेत्र के जिला मुख्यालय पर स्थित प्रमुख चिकित्सालय में नवीन ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए है ।
        सांसद प्रवक्ता रघु शर्मा ने बताया कि सांसद सी.पी.जोशी के आग्रह पर केन्द्र सरकार ने चिकित्सालयों में कोरोना के प्रथम काल में ही सरकार ने नये ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए थे। देश में जहा इन को स्टाल करने का काम निर्धारित समय में कर लिया गया वहा तो कोरोना की द्वितीय लहर में यह प्लांट काम आये। इस बार कोरोना काल में अतिरिक्त ऑक्सीजन प्लांट की आवश्यकता महसूस हुई तथा भविष्य में और क्षमता बढाने के लिए केन्द्र सरकार ने संसदीय क्षेत्र के चित्तौडगढ जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ जिला चिकित्सालय, एमबी हॉस्पीटल उदयपुर, एसएसबी सैटेलाइट हॉस्पीटल उदयपुर एवं महिला चिकित्सालय उदयपुर के लिए नये प्लांट की स्वीकृत जारी की है ।
        सांसद जोशी के अनुसार सभी प्लांट से 100 सिलेण्डर प्रतिदिन का उत्पादन हो सकेगा। यह प्लांट डीआरडीओ स्टाल करवायेगा। उदयपुर और चित्तौड़गढ़ के चिकित्सालयों के लिए कार्यकारी ऐजेंसी एनएचएआई है और प्रतापगढ़ के लिए सीपीडब्लूडी है।
        चित्तौडगढ सांवलिया जी जिला चिकित्सालय के 300 बेड, प्रतापगढ़ चिकित्सालय के 150 बेड, एमबी हॉस्पीटल के 1592 बेड, एसएसबी सैटेलाइट हॉस्पीटल के 1306 बेड और महिला हॉस्पीटल उदयपुर के 550 बेड पर ईलाज करवाने वाले मरीज भविष्य में इन प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई का लाभ ले सकेगे।
        सांसद जोशी ने इस नवीन स्वीकृति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि कोरोना काल में लोगों को राहत मिलेगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like