BREAKING NEWS

सांसद जोशी ने केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से की भेंट

( Read 1345 Times)

21 Sep 19
Share |
Print This Page
सांसद जोशी ने केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से की भेंट

चित्तौड़गढ़  :- चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी ने दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से भेंट की एवं संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति के विषय में पक्ष रखा।
सासंद जोशी ने संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ के जिले चित्तौडगढ,प्रतापगढ़ के लिये मेडिकल कॉलेज की आवश्यकता को दर्शाते हुये बताया की संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ जिसमें प्रतापगढ़, उदयपुर का क्षेत्र आता हैं तथा प्रतापगढ एक जनजातिय बाहुल्य का क्षेत्र है। इस क्षेत्र में आबादी लगभग 30 लाख है। चित्तौडगढ़ संसदीय क्षेत्र देश के मानचित्र में एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने से देश-विदेश के हजारों पर्यटक प्रतिदिन आते हे। इसके अतिरिक्त यहॉ पर हिन्दुस्थान जिंक स्मेल्टर, छः से सात सीमेंट उत्पादक, बडे-बडे औद्यौगिक प्रतिष्ठान स्थापित है साथ ही कई मार्बल फेक्ट्रियाँ व पत्थर की खदानें स्थित है जिनमे हजारां की संख्या में मजदूर कार्य करते है, यहाँ होने वाली गंभीर दूर्घटनाओ के रोगी चिकित्सालय मे उपचार हेतु आते है जिन्हें तत्काल उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध करानी होती है।
संसदीय क्षेत्र में से दौ राष्ट्रीय राजमार्ग एंव तीन राज्य राजमार्ग गुजरते है स्वर्णिम चतुर्भुज एवं ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के दोनों ही राजमार्ग गुजरते है, साथ ही रेलवे जक्षंन होने से देश के प्रमुख शहरां से जुड़ जाने के फलस्वरूप सड़क व रेल यातायात के बड़ते दबाव के परिणाम स्वरूप घटित दुर्घटनाओं में घायलों को तत्काल उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा की आवश्यकता होती है। संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ का भाग पुरा मध्यप्रदेश राज्य की सीमा से लगा हुआ होने के कारण प्रतिदिन कई रोगी यहाँ अपने उपचार के हेतु आते है तथा राज्य के यहॉ अग्रणीय चिकित्सालय है भविष्य मे होने वाले निरन्तर विस्तार एंव विकास तथा यहॉ रह रहे निवासियों की स्वास्थ्य को देखते हुए संसदीय क्षेत्र में चित्तौडगढ, प्रतापगढ़ के लिये मेडिकल कॉलेज की महती आवश्यकता है। यहॉ के अस्पतालें में हजारों की संख्या में रोगी भर्ती होते हैं लेकिन चिकित्सकों की संख्या काफी कम होने के साथ-साथ वर्तमान मे सुपरस्पेशलिस्ट सुविधायें जैसे न्युरोलोजी, न्युरो-सर्जरी, गेस्ट्रोएन्ट्रोलोजी आदि भी नही है। निरन्तर बढ़ती हुई रोगियों की संख्या एवं आधुनिक चिकित्सकीय सुविधाओं से वचित भी है।
राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज के लिये जमीन आंवटन की प्रक्रिया पुरी कर ली और जमीन आंवटन कर दी है, साथ ही इसके लिये प्रस्ताव को राज्य सरकार के द्वारा भारत सरकार के पास भिजवा दिया हैं। सांसद जोशी ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री से आग्रह किया की संसदीय क्षेत्र के लिये मेडिकल कॉलेज को प्रथम फेज में ही स्वीकृत कर लिया जाये ताकी क्षेत्र की जनता को इसका जल्द लाभ मिल सके।
इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत प्रतापगढ़ के जिला चिकित्सालय को 150 बैड से बढाकर 300 बैड किये जाने का आग्रह किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like