logo

राज्य सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष बाजोर आज जिले की यात्रा पर

( Read 4191 Times)

13 Mar 18
Share |
Print This Page

राज्य सैनिक कल्याण समिति के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) प्रेमसिंह बाजोर मंगलवार को जिले की एकदिवसीय यात्रा पर आएंगे।
जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने बताया कि बाजोर मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे जिले के ठीकरिया गांव पहुंचेंगे और यहां पर शहीद श्री हर्षित भदौरिया के परिजनों का सम्मान कर उनसे चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं की जानकारी लेंगे। वे दोपहर 2 बजे यहां से उदयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।
कलक्टर ने बाजोर के यात्रा कार्यक्रम को देखते हुए सामान्य, प्रोटोकॉल और सुरक्षा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए संबद्ध अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए हैं।
-----------
आपदा प्रबंधन के अभ्यास शिविर का हुआ समापन
बांसवाडा 12 मार्च/आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के निर्देशानुसार 50 सदस्यीय स्वयसेवकों का बुनियादी एवं संयुक्त अभ्यास प्रशिक्षण शिविर का समापन सोमवार को हुआ।
अतिरिक्त जिला कलक्टर हिम्मसिंह बारहठ की मौजूदगी में आयोजित समापन दौरान नगरपरिषद प्रांगण में प्रशिक्षित दल द्वारा मोक ड्रिल डेमो (बम विस्फोट) का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान नागरिक सुरक्षा विभाग के उप नियंत्रक अमित शर्मा ने बताया कि यह आपदा प्रबंधन प्रशिक्षित दल जिले में किसी भी प्राकृतिक एवं मानव निर्मित आपदाओं से निपटने के लिए प्रशासन के सहयोग के लिए तत्पर रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण दौरान दक्ष प्रशिक्षक तुलसीराम के निर्देशन में आपाताकालीन बचाव के तरीके एवं बहुमंजिला इमारतों से हताहतों को सुरक्षित तरीके से निकालने का बखूबी प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।
समापन समारोह में चीफ वार्डल देवनारायण धायभाई, न्यू लुक स्कूल के प्रदीप कोठारी, लियो कॉलेज के मनीष त्रिवेदी, डॉ. दिनेश भट्ट आदि उपस्थित थे। मंच संचालन मनीष जोशी ने किया जबकि आभार प्रदर्शन आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के प्रभारी देवीलाल गर्ग द्वारा किया गया।
----------
मानगढ़ धाम पर पर्यटकों-श्रद्धालुओं को पेयजल आपूर्ति के लिए 69.62 लाख की मंजूरी
बांसवाड़ा 12 मार्च/ जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग ने वागड़ के जलियावाला बाग के नाम से ख्यात मानगढ़ धाम पर पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं को शुद्ध एवं शीतल पेयजल की आपूर्ति करने की पेयजल योजना की प्रशासनिक स्वीकृति 69.62 लाख की जारी की।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि जनजाति महत्व के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक स्थल मानगढ़ धाम पर पेयजल योजना कार्य की कार्यकारी एजेन्सी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को नियुक्त किया गया है।
लगेंगी सोलर स्ट्रीट लाईट्सू
जिला कलक्टर ने बताया कि मानगढ़ धाम पर पर्यटकों व श्रद्धालुओं के लिए उचित रोशनी की व्यवस्था के लिए 8.91 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। इस कार्य के लिए कार्यकारी एजेन्सी स्वच्छ परियोजना को नियुक्त किया गया है।
--------
फायरींग रेंज सुदृढ़ीकरण के लिए 60 लाख स्वीकृत
बांसवाड़ा 12 मार्च/ एनसीसी-पुलिस फायरिंग रेंज के सुदृढ़ीकरण के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा 60 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है। इस कार्य के लिए कार्यकारी एजेन्सी सार्वजनिक निर्माण विभाग होगी।
--------
राजस्थान दिवस 2018
23 मार्च से शुरू होंगे विविध आयोजन
बांसवाड़ा, 12 मार्च/राजस्थान दिवस 2018 के तहत बांसवाड़ा जिले में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि 23 मार्च को जिला खेल अधिकारी के निर्देशन में खेल मैदान पर जिला स्तरीय परम्परागत खेलकूद, 26 मार्च प्रातः 7 बजे गांधी मूर्ति से खेल स्टेडियम तक मशाल दौड़, 28 से 30 मार्च तक सूचना केन्द्र में विभागों की प्रदर्शनी, कुशलबाग मैदान में क्राफ्ट बाज़ार, 28 मार्च को प्रातः 6 बजे गांधीमूर्ति से डायलाब तक रन फोर राजस्थान, शाम 6.30 बजे श्री सिद्धि विनायक मंदिर पर महाआरती का आयोजन होगा।
उन्होंने बताया कि 28 मार्च को प्रातः 10 बजे दीनदयाल उपाध्याय सभागार में मेहन्दी प्रतियोगिता, 29 मार्च को प्रातः 10 बजे पंडित दीनदयाल सभा भवन में क्विज प्रतियोगिता, दोपहर 12 बजे चित्रकला प्रतियोगिता, शाम 6.30 बजे साई बाााााबा मंदिर पर महाआरती प्रार्थना होगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि 30 मार्च को दोपहर 1.30 बजे पाला रोड़ स्थित जामा मस्जिद पर नमाज व शाम 6.30 अम्बामाता मंदिर पर महाआरती, 30 मार्च को प्रातः 9 बजे कुशलबाग, गांधी मूर्ति, आजा चौक, पीपली चौक, नई आबादी पर रंगोली प्रदर्शन, नक्षत्र माल में बच्चों को फिल्म प्रदर्शन, शाम 7 बजे रंगमंच पर स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं आतिशबाजी तथा कार्यक्रमों का समापन होगा।
--------
राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के लिए ऑनलाईन आवेदन की आज अंतिम तिथि
बांसवाड़ा, 12 मार्च/ युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरु युवा केन्द्र बांसवाड़ा द्वारा राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के लिए ऑनलाईन आवेदन 13 मार्च तक आमंत्रित किए है। नेहरु युवा केन्द्र बांसवाड़ा के जिला युवा समन्वयक जलज जानी ने बताया कि नेहरु युवा केन्द्र को जिले की सभी पंचायत समितियों के लिए दो-दो ऐसे नौजवानों की आवश्यकता है जो अपनी ऊर्जा एवं योग्यता द्वारा युवाओं को स्वयंसेवक समूह में संगठित कर उन्हें राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में लगा सके।
दसवीं पास व 1 अप्रैल 2018 को 18 से 29 वर्ष आयु के मध्य बांसवाड़ा जिले की पंचायत समितियों के मूल निवासी ऐसे युवा जो वर्तमान में नियमित अध्ययनरत न हो वह आवेदन के लिए पात्र होगा। विभागीय वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एनवायकेएस डॉट ओआरजी पर ऑनलाईन आवेदनकर हार्ड कॉपी नेहरु युवा केन्द्र के डायलाब रोड़ स्थित कार्यालय में जमा करानी होगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like