GMCH STORIES

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर प्रभावी व्यवस्थाओं के निर्देश

( Read 4903 Times)

21 Sep 20
Share |
Print This Page
कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर प्रभावी व्यवस्थाओं के निर्देश

भीलवाड़ा / चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव श्री वैभव गालरिया ने प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के संदर्भ में चिकित्सकीय व्यवस्थाओं एवं संक्रमित रोगियों की जाँच सेम्पल का परिणाम शीघ्र मिले, आॅक्सीजन सिलेण्डर, वेंटीलेटर के पुख्ता इंतजाम के साथ आवश्यक रोगोपचार जल्दी सुलभ हो। इससे जुड़े बिन्दुओं पर जिलावार समीक्षा की एवं उन्होंने आवश्यक निर्देश दिये। वीसी के माध्यम से जयपुर से की गई समीक्षा में भीलवाड़ा से जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते एवं चिकित्सकीय टीम ने हिस्सा लिया।
वीडियों काॅन्फ्रेंस के माध्यम से दिये गए निर्देशों में वैभव गालरिया ने सभी जिला कलक्टरों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस संक्रमण के संदर्भ में हैल्प डेस्क की स्थापना के साथ वार रूम, कंट्रोल रूम को स्ट्रोंग बनाये। जिस पर कोरोना वायरस संक्रमित रोगी के एक काॅल के आने पर उसे सही उपचार के लिए सुविधा उपलब्ध हो सके। यह आवश्यक है। वही एम्बुलेंस एवं सहायता नम्बर 181 एवं 104 की सेवाएं चुस्त दुरूस्त रहे।
वैभव गालरिया ने निर्देश दिए कि कोविड संक्रमित व्यक्तियों की जाँच के पश्चात शीघ्र डाटा फीडिंग होनी चाहिए। जिससे कि सही आँकड़े समय पर मिले और उसी अनुरूप सुविधाओं को जुटाया जा सके।
उन्होंने बताया कि राज्य के 11 जिलों में धारा 144 आगामी 31 अक्टूबर तक लगा दी गई है। जिला कलक्टरो को निर्देश दिए कि जिन जिलों में धारा 144 लागू की गई है उनके आॅर्डर जारी करते हुए निर्देशों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए आदेश की पालना सुनिश्चित कराएं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव अखिल अरौड़ा ने वीडियों कान्फ्रेंस से जिले के कलक्टरों एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिला कंट्रोल रूम में  कम्प्यूटर पर रोगी के फोन आने पर तत्काल यह पता रहे कि कौनसे अस्पताल मे कोविड बैड एवं आॅक्सीजन उपकरणों के साथ उपलब्ध है। यह अपडेट रहना अत्यंत आवश्यक है। कोविड के लिए इमरजेंसी की तरह कोविड इमरजेंसी केन्द्र भी स्थापित करें। जानकारी दी गई कि इसके अलावा कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी कोई भी व्यक्ति ई-संजीवनी एवं आरोग्य सेतु एप्प को डाउनलोड कर इससे जुड़ सकते है।  
जिला कलक्टर श्री नकाते ने वीसी के माध्यम से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप उन्होनें साथ ही आवश्यक बैठक लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कंट्रोल रूम पर कोविड से संबंधित सूचनाओं के मिलने पर वांछित कारवाई शीघ्र करने एवं रोगियों को शीघ्र राहत मिले इसके लिए सभी पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए। कंट्रोल रूम को सुदृढ़ बनाने के लिए कार्मिकों की नियुक्ति एवं आवश्यक उपकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।  
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) एन.के. राजौरा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुश्ताक खान, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्यदेव व्यास, डाॅ. घनश्याम चावला आदि उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like