GMCH STORIES

कोरोना संक्रमण की पहले चरण की लडाई जीता भीलवाड़ा

( Read 20185 Times)

31 Mar 20
Share |
Print This Page
कोरोना संक्रमण की पहले चरण की लडाई जीता भीलवाड़ा



भीलवाड़ा, (कोविड-19)  कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिये उठाए गये कडे कदमों की प्रथम चरण में सफलता के पश्चात् दूसरे चरण में थोडी सख्ती बरतकर कोरोना संक्रमण की चेन जिले में पूरी तरह बे्रक कर दी जायेगी।जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र भट्ट ने पत्राकारों को बताया कि 03 से 13 अपे्रल 2020 तक द्वितीय चरण के अंतर्गत घर से बाहर निकलने पर सख्त पाबंदी रहेगी। इससे कोरोना संक्रमण के शहर व जिले में संक्रमण की संभावना का पूरी तरह अंत हो जायेगा। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण से पूर्व शहर में सभी इलाकों में आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी जायेगी। आवश्यक होने पर शहरी क्षेत्रों में सभी वार्डो में निर्धारित टाईमटेबल के अनुसार सोशियल  डिस्टेंसिंग की पालना के आधार पर रसद सामग्री वितरण के लिये वाहन पहुंचेंगे। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की है कि सभी के सहयोग से ही हम यह महायुद्ध जीत पायेंगे।
         जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र भट्ट ने जिले में कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि जिले में प्रथम फेज ठीक रहा है। अबतक 26 पोजिटिव केस आये हैं उनमें से 8 नेगेटिव होकर  ठीक भी हो गये हैं।  पहले फेज का सर्वे कार्य भी हो गया है और खुशी की बात यह है कि अब केस नहीं बढ रहे हैं।  उन्होंने बताया कि इस विश्व महामारी के युद्ध में भीलवाडा के हर जन का सहयोग अपेक्षित है।  उन्होंने बताया कि अबतक जारी कफ्र्यू पास में से अनुपयोगी पास को निरस्त किया जायेगा और आगामी 3 अपे्रल से 10 दिन तक यानि 13 अपे्रल 2020 तक सभी लोग अपने घरों में ही रहेंगे। इसकी पालना के लिए पुलिस प्रशासन को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।  इसकी कडाई से पालना कराई जायेगी।  मेडिकल रिलिफ या अन्य अति आवश्यक कारण होने पर ही लोग घर से बाहर निकल सकेंगे।किसी प्रकार की समस्या के लिये कन्ट्रोल रुम निरन्तर कार्यरत है जिसके दूरभाष नंबर 01482-233030, 01482-232626, 01482-233032 एवं 230031हैं।
उन्होंने बताया कि जो मजदूर फैक्ट्री में काम करते थे, क्योंकि अब फैक्ट्रियां एवं कारखाने बंद है ऐसी स्थिति में उनके घरों पर खाना पहुंचाया जायेगा।  सामान ले जाने वाली ऐसी गाडियों के ही पास जारी होंगे। सोशल डिस्टेसिंग के अनुसार गोले बनाकर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ही खाद्य सामग्री ली जा सकेगी।  यदि इसकी पालना नहीं करेंगे तो वह गाडी वहां से चली जायेगी और अगले पांच दिन बाद ही वह निर्धारित टाईमटेबल के अनुसार ही आयेगी।  उन्होंने मकान मालिकों से भी कहा है कि ऐसे मकान मालिक जिनके यहां किरायेदार रहते हैं उन्हें किराया न पाने के एवज में उन्हें रोड पर घरों से बाहर नहीं निकाले। बल्कि उनकी मदद करें।
---000---
फैक्ट्रियों एवं कारखानों के श्रमिकों के वेतन देने के साथ विशेष निर्देश जारी
भीलवाड़ा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने कोरोना वायरस के संक्रम से बचाव एवं लोकडाउन अवधि के दौरान जिले के औद्योगिक संस्थानों में कार्यरत/निवासरत समस्त श्रमिकों के आवास व खाने-पीने की ठोस एवं संतोषजनक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सभी औद्योगिक संस्थानों को निर्देश जारी किये हैं।  निदेर्शो के अनुसार सभी औद्योगिक संस्थान जिनके यहां कार्यरत एवं निवासित समस्त श्रमिकों को समय पर वेतन देना सुनिश्चित करेंगे।  इसी प्रकार किसी भी श्रमिक को फैक्ट्री परिसर/जिले के बाहर पलायन करने के लिए बाध्य नहीं करेंगे एवं श्रमिकों के स्वास्थ्य संबंधी सभी मानकों की पालना सुनिश्चित करेंगे। निर्देशों के अनुसार इसकी पालना करना गृहमंत्रालय, भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार पालना करना अनिवार्य है। निर्देशों के अनुसार किसी भी विभाग द्वारा किये गये औचक निरीक्षक या किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
---000---
मांडल उपखण्ड स्तरीय कोरोना कंट्रोल रूम
कोरोना महामारी को लेकर मांडल के उपखंड कार्यालय में खोला गया कंट्ोल रुम राज्य का ऐसा पहला कंट््रोल रुम बन गया है जहां काॅल के साथ-साथ वाट्सएप्प पर भी सूचना दी जा सकती है। कंट्ा्र्ेल रुम पर स्थापित टेलीफोन नं. 01486- 266808 पर काॅल के साथ व्हाट्सअप भी किया जा सकता है।
                उपखण्ड अधिकारी महिपाल सिंह की पहल पर यह सुविधा प्रारंभ की गई है।
राशन सामग्री पहुंचाने की प्रशासन की व्यवस्था
               लाॅक डाउन के दौरान नागरिकों को आवश्यक एवं खाद्य  पदार्थो की आपूर्ति बनाये रखने के लिये उपभोक्ता भंडार के माध्यम से व्यवस्था की गई है। भंडार की 14 गाड़ियां सामान की सप्लाई कर रही है। सोमवार को वार्ड 11, 12, 13, 14, 15, 16, 32, 33, 35. 38, 51, 53, 54, 55 में सप्लाई की गई। मंगलवार को इन वार्डों में होगी उपभोक्ता भंडार की सप्लाइ की गई।
               भण्डार महाप्रबन्धक सुरेंद्र खंगारोत न बताया कि मंगलवार को वार्ड 4, 5, 8, 9, 10, 17, 18, 23, 28, 29, 34, 39, 46, 49 में भंडार का वाहनों द्वारा खाद्य सामग्री सप्लाई की जाएगी। सोशल डिस्टेंस मेंटेन करते हुए सामग्री विक्रय की जाएगी।
सोशल डिस्टेंस मेंटेन कर की जा रही सप्लाई
               लोगों को सामान की सप्लाई के समय उचित दूरी पर गोलों में खड़े किया जा रहा है। खरीदारों को
सेनेटाईजेशन एवं सफाई के बारे में ंभी बताया जा रहा है।
जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने सौंपे दायित्व
              जिला कलक्टर ने, भीलवाड़ा जिले के लिये राज्य सरकार द्वारा लगाये गये राजस्थान प्रशासनिक सेवा के पांच आर ए एस अधिकारियों को दायित्व सौंपे है।
         प्रकाश शर्मा को भोजन सम्बन्धी व्यवस्था प्रभार सौंपा गया है वे आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। हेमंत स्वरूप माथुर कानून व्यवस्था की स्थिति को देखेंगे तथा शहर के कर्फ्यू व जिले के लाॅक डाउन की पालना कराएंगे। कमलेश आबूसरिया वार रुम की समस्त व्यवस्थाओं को देखेंगे। अर्जुन राम चैधरी तथा राजनारायण शर्मा क्वारेंटीन वाडों की व्यवस्था देखेंगेा।
जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट का महत्वपूर्ण निर्णय
         जिला कलक्टर ने जिले में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई को लेकर लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार अब प्रशासन द्वारा नियुक्त व्यक्ति ही सामग्री का वितरण करेंगे। एनजीओ, अन्य संस्थाएं वितरण नहीं कर सकेंगे।
संस्थाएं प्रशासन को उपलब्ध कराएं सामग्री
           संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला कलक्टर ने कदम उठाते हुए जरुरतमंदों को सामग्री वितरण           प्रशासनिक व्यक्तियों व कार्मिकों के माध्यम से करवाने का निर्णय लिया है। अब संस्थाओं द्वारा सामग्री प्रशासन को उपलब्ध कराई जारएगी । सोमवार को कांवाखेड़ा में 500, सावरिया कच्चीबस्ती में 70, हरिजन बस्ती में 60, कुचबंदा बस्ती में 90 तथा हाटिया बस्ती में 100 तथा सम्पर्क पोर्टल कंटा््रेल रुम पर 147 पैकेट वितरित किये गए।
                         
भीलवाड़ा हलचल ने दानवीरों के सहयोग से वितरित किया 21 सौ किलो आटा, एक हजार किलो चाय व मसाले
 भीलवाड़ा,  न्यूज एप भीलवाड़ा हलचल ने कोरोना वायरस के चलते घरों में कैद 2 हजार जरुरतमंद परिवारों सहित समाचार पत्र के हॉकर्स को आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई है। इसमें शहर के आधा दर्जन से ज्यादा दानवीरों ने सहयोग किया है।  
भीलवाड़ा के जनसंपर्क कार्यालय के सहायक निदेशक गौरीकांत शर्मा ने दानवीरों की मौजूदगी में आज भीलवाड़ा हलचल कार्यालय से सामग्री वितरण करने के साथ ही सामग्री वितरण की गाड़ी को रवाना किया।  शर्मा ने हलचल के इस प्रयास की सराहना करते हुये कहा कि इससे जरुरतमंद लोगों को  राहत मिली है।  उन्होंने कहा कि यह संकट की इस घड़ी में इन जैसे दानवीरों की मदद से ही लोगों के जीवनयापन के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जा सकती है। शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस व चिकित्सा विभाग की टीमें कोरोना से जंग में कंधे से कंधा मिलाकर साथ प्रयास कर रहे हैं। ये प्रयास तभी सार्थक हो पाएंगे जब शहर के दानवीर आगे आएंगे। उनके इन प्रयासों से ही हम इस कोरोना रूपी दुश्मन से आसानी से निपट सकते हैं। भीलवाड़ा हलचल ने प्रकाश जैन, रणवीर खटीक, अमित चैधरी सुवाणा, इकरार सिंह, रजत सैनी, टोनी लच्छवानी व करण प्रजापत के सहयोग से 2100 किलो आटा, 1 हजार किलो चाय, 300 किलो नमक, 25 किलो हल्दी, 50 किलो मिर्च, 300 किलो चावल, 150 किलो तेल, 100 किलो दाल और 101 किलो आलू का वितरण शहर की जवाहरनगर, पांसल रोड़, गायत्रीनगर, चपरासी कॉलोनी, लेबर कॉलोनी, दादाबाड़ी, मालीखेड़ा, संजय कॉलोनी, शास्त्रीनगर, कावांखेड़ा कच्ची बस्ती, श्रीराम कॉलोनी, ग्रोथ सेंटर क्षेत्र के करीब 2 हजार परिवारों सहित समाचार पत्रा वितरक आदि शामिल हैं। यह वितरण जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट के सहयोग से सरकारी गाड़ी से समाचार पत्रा वितरक संघ के अध्यक्ष अशोक खटीक, संपत माली, अंकुर सनाढ्य द्वारा किया गया।  इस मौके पर जनसंपर्क विभाग के एपीआरओ गौरीकांत शर्मा, भीलवाड़ा हलचल के सीईओ राजकुमार माली, विज्ञापन प्रबंधक अनिल मलिक, लक्की वैष्णव, राजेंद्रसिंह शेखावत आदि मौजूद रहे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like