GMCH STORIES

लोकतंत्र के महात्यौहार में अनूठा नवाचार

( Read 8216 Times)

25 Apr 19
Share |
Print This Page
लोकतंत्र के महात्यौहार में अनूठा नवाचार

बांसवाड़ा / देश के महात्यौहार यानि लोकसभा आम चुनाव में अधिकाधिक जनसहभागिता की दृष्टि से बुधवार को बांसवाड़ा जिले में ‘शपथ महाअभियान’ के तहत एक अनोखा रिकार्ड कायम किया गया। इस अभियान में आज जिलेभर में 3 लाख 30 हजार 141 से अधिक लोगों ने स्वयं मतदान करने और अन्य लोगों को प्रेेरित करने की शपथ ली।  

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) आशीष गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव के तहत जिले में चल रही मतदाता जागरूकता की गतिविधियों के तहत वातावरण निर्माण की दृष्टि से यह अनूठा प्रयास किया गया और सर्वाधिक खुशी की बात तो यह है कि जिलेभर में इस अभियान के तहत लोगों मंे अपूर्व उत्साह दिखा। महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्यस्थलों पर जहां लाखों श्रमिकों ने मतदान करने की शपथ ली वहीं गांवों की चौपालों, राशन की दुकानों, खेतों, चौराहों, स्कूल, कॉलेज, मिल्स, खदानों, पंचायत भवन, अस्पताल और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी हजारों लोगों ने बड़ी संख्या में शपथ ली। 

उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि एक साथ एक उद्देश्य को लेकर एक ही समय पर तीन लाख से अधिक लोगों ने शपथ ली हो और जब बात लोकतंत्र की मजबूती के लिए देश के महात्यौहार लोकसभा आम चुनाव के लिए थी तो लोगों ने ज्यादा उत्साह से भाग लिया।    

दो लाख से अधिक श्रमिकों व ग्रामीणों ने ली शपथ:

कलक्टर ने बताया कि जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत बुधवार को जिले में चल रहे 7 हजार 974 कार्यों पर नियोजित 2 लाख 237 श्रमिकों के साथ ग्राम पंचायतों के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों व ग्राम पंचायतों मंे 1 हजार 577 कार्मिकों द्वारा शपथ ली गई।  ग्रामीणों ने इस दौरान शपथ लेने में उत्साह का प्रदर्शन किया और 29 अप्रेल को मतदान के लिए पहुंचने की अपनी सहमति दी। 

स्कूल, कॉलेज, अस्पतालों के साथ राशन दुकानों पर भी हुई शपथ:

शपथ महाअभियान के तहत जिलेभर के निजी व सरकारी महाविद्यालयों में 5 हजार 500, सरकार व निजी विद्यालयों मंे 60 हजार 919 तथा जिले की 650 राशन दुकानों पर 9 हजार 800, चिकित्सा संस्थाओं में 2 हजार 745 से अधिक लोगों ने मतदान करने की शपथ ली और लोकतंत्र के इस उत्सव के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई।  

स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों ने भी कहा - हम मतदान करेंगे

जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्त्ता और स्वयं सहायता समूहों की 23 हजार 148 महिलाओं ने आंगनवाड़ी केन्द्रों और अन्य ब्लॉक स्तरीय आयोजनों में शपथ ली। राजीविेका के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों के 12 हजार सदस्यों ने शपथ ली वहीं जिलेभर में विभिन्न वृहद उद्योगों व माईंसों में कार्यरत 1628 श्रमिकों ने शपथ लेते हुए लोकतंत्र के इस अभियान के प्रति अपनी आस्था दिखाई।

जिला स्तरीय समारोह मंे 2100 ने ली शपथ:

शपथ महाअभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित राजकीय नूतन उमावि खेल मैदान में  आयोजित हुआ। इस आयोजन में जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने मौजूद 2 हजार 100 लोगों को स्वयं मतदान करने और औरों को प्रेरित करने की शपथ दिलाई। जिला पुलिस अधीक्षक सुश्री तेजस्वनी गौतम, जिला परिषद सीईओ गोविंदसिंह राणावत की मौजूदगी मंे आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली विद्यार्थी भी सम्मिलित हुए और उन्होंने भी उत्साह के साथ अपने-अपने अभिभावकों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। समारोह के बाद मानव शृंखला का निर्माण किया गया। कार्यक्रम स्थल पर चित्रकार आशीष शर्मा व वासुदेव सुथार द्वारा आकर्षक रंगोली भी बनाई गई।

इस मौके पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मणीलाल छगन, अंजलिका पलात, स्काउट सीओ दीपेश शर्मा, स्वीप प्रकोष्ठ के अतिरिक्त प्रभारी व जनसंपर्क उपनिदेशक कमलेश शर्मा, सहायक प्रभारी भूपेश पण्ड्या, जिला स्तरीय कलाजत्था के प्रभारी सतीश आचार्य, कल्पना मेहता, दीपिका दीक्षित, बरखा जोशी, वंदना त्रिवेदी, मीडिया प्रकोष्ठ के राजेन्द्र जैन, वासुदेव सुथार, भंवरलाल गर्ग, हरेन्द्रसिंह, दीपक मसार, संजय लुहार, बड़ी संख्या मंे विभागीय अधिकारी कर्मचारी व स्वीप प्रकोष्ठ के कार्मिक मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like