logo

अस्पताल में दिन में तीन बार सफाई अनिवार्य: डॉ. द्विवेदी

( Read 244 Times)

16 Mar 19
Share |
Print This Page

अस्पताल में दिन में तीन बार सफाई अनिवार्य: डॉ. द्विवेदी

बांसवाड़ा / मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में शुक्रवार को जिला प्रभारी डॉ. दिनेश द्विवेदी ने बैठक ली। उन्होंने सभी बीसीएमएओ और अस्पताल प्रभारियों को निर्देश दिए कि अस्पताल में दिन में कम से कम तीन बार सफाई अवश्य हो। यह अनिवार्य रूप से लागू करेें।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर ही तय कर लें कि यदि कोई भी ठेकेदार अपनी सफाई व्यवस्था में सत्तर फीसदी से कम अंक लाता है तो उसे नोटिस देवें। तीन बार नोटिस के बाद भी सुधार नहीं होने पर सफाई का टेंडर निरस्त करने की कार्रवाई अमल में ली जावे। उन्हांेने सीएचसी अरथूना में लेबर रूम को नीचे तल में शिफ्ट करने के आदेश भी दिए। इस दौरान डॉक्टरों ने कुछ स्टाफ के व्यवहार पर आपत्ति जताई तो डॉ. द्विवेदी ने  कहा कि उन्हें एक बार अंतिम चेतावनी जारी कर दे। इसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करावें। 

इस दौरान सीएमएचओ डॉ. एचएल ताबियार ने घाटोल, सज्जनगढ़ और बदरेल में धर्मशाला का अधिग्रहण कर इस्तेमाल शुरू करने के निर्देश दिए। बीसीएमओ और एमओ को भवन में यदि थोड़ा बहुत भी अधूरा काम है तो संबंधित विभाग से कहकर तुरंत पूरा करने के निर्देश दिए। इधर डॉ. दिनेश द्विवेदी ने छोटी सरवन में लेबर रूम छोटा होने की जानकारी पर अन्य विकल्प तलाशने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि लेबर रूम के लिए कोई बड़ा हॉल देखे। 

इस दौरान जपाइगो प्रतिनिधि हाइफा थाहा ने कहा कि लेबर रूम स्टाफ का अब एक टेस्ट भी होगा। जिसके माध्यम से सावधानियां और अवयरनेस संबंधित प्रश्न होंगे। इससे लेबर रूम में सुधार के लिए मदद मिलेगी। इस दौरान डॉ. द्विवेदी ने भी सभी बीसीएमओ को लेबर रूम की साफ सफाई की निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए। 

सेफ डिलेवरी एप का प्रयोग करे 

डॉ. दिनेश द्विवेदी ने सभी बीसीएमएओ को सेफ डिलेवरी एप का इस्तमाल करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि इस एप का इस्तमाल करने से किभी प्रकार की कमी नहीं रहेगी। इस दौरान वित्तीय और डाटा एंट्री संबंधित चर्चा भी की गई। बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. रमेश शर्मा, आरसीएचओ डॉ. नरेंद्र कोहली, डीपीएम ललित सिंह झाला, डॉ. केजी टेलर, अमित शाह सहित बीसीएमएओ और एमओ मौजूद रहे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like