GMCH STORIES

बाल संरक्षण विषय पर मीडिया कार्यशाला संपन्न

( Read 6107 Times)

10 Mar 19
Share |
Print This Page
बाल संरक्षण विषय पर मीडिया कार्यशाला संपन्न

बांसवाड़ा / स्वयंसेवी संगठन सेव द चिल्ड्रन द्वारा शनिवाार को जिला मुख्यालय पर  ‘चाइल्ड राइट्स फॉर चेन्ज’ परियोजना के तहत संविधान के मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। बाल श्रम की रोकथाम एवं समेकित बाल संरक्षण योजना के ढांचों के सुदृढीकरण के लिए आयोजित इस कार्यशाला में सेव द चिल्ड्रन द्वारा परियोजना के तहत आईसीपीएस के जिलास्तर, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर तक के ढांचों को कार्यशील बनाने तथा  बांसवाड़ा को बालश्रम मुक्त बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासो ंके बारे में जानकारी दी गई। 

कार्यशाला में जनसंपर्क उपनिदेशक कमलेश शर्मा ने मीडियाकर्मियों से बाल संरक्षण विषय को गंभीरता से समझने, बच्चों के मुद्दों पर सक्रियता के साथ कार्य करने तथा बच्चों से जुड़े विषयों व प्रावधान जिनमें प्रकाशन संबंधित बाध्यता है, को ध्यान में रखकर बालहित में कार्य करने का आह्वान किया। 

कार्यक्रम के आरंभ में सेव द चिल्ड्रन के सहायक प्रबंधक ओमप्रकाश आर्य ने संस्थाान के कार्यक्षेत्र तथा चाईल्ड राईट्स फॉर चेंज परियोजना के उद्देश्य, परिणाम, कार्यक्षेत्र, रणनीति आदि के बारे में जानकारी दी। 

इस मौके पर सेव द चिल्ड्रन के पंकज कुमार तिवारी ने समस्त संभागियों को बाल संरक्षण से जुड़े विभिन्न कानूनों यथा किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण ) अधिनियम 2015 की धारा 74 के तहत बालक की पहचान संबंधी विवरण प्रकाशन पर रोक, लेंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण अधिनियम 2012 की धारा 23 के तहत मीडिया रिपोर्टिंग एवं प्रकाशन संबंधित बाध्यता, बालक एवं कुमार श्रम विनियमन एवं प्रतिषेध अधिनियम 2016 के तहत मीडिया के लिए जारी दिशा-निर्देशों व प्रावधानों पर विशेष प्रकाश डाला। 

कार्यशाला में मीडियाकर्मियों ने इसी प्रकार की कार्यशाला का आयोजन बाल संरक्षण से जुड़े अन्य हितधारकों के साथ आयोजित करने का सुझाव भी दिया। इस मौके पर जिला मुख्यालय के मीडियाकर्मी, स्वयंसेवी संगठन वाग्धारा व कट्स के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like