GMCH STORIES

SPSU में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन प्राइमरी 2023

( Read 7292 Times)

03 Oct 23
Share |
Print This Page

SPSU में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन प्राइमरी 2023

सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय, उदयपुर के कुलपति और अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ.) पद्मकली बनर्जी के दूरदर्शी नेतृत्व में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन प्राइमरी 2023 का आयोजन किया गया। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (SIH) शिक्षा मंत्रालय, इनोवेशन सेल भारत सरकार और एआईसीटीई के तत्वावधान में पूरे देश में आयोजित किया जाता है। यह भविष्य के नवप्रवर्तकों या उद्यमियों के लिए एक स्मार्ट इंडिया की दिशा में आज से शुरुआत करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा खुला मंच है।


इस स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में कुल 27 टीमों ने भाग लिया और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर-आधारित समस्या विवरण पर विचार-विमर्श किया। विद्यार्थियों ने भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, विधि एवं न्याय मंत्रालय, भागीदारी मंत्रालय की बुनियादी समस्याओं का तकनीकी समाधान प्रस्तुत किया। जूरी सदस्य श्री पुनित शर्मा, मुख्य योजना अधिकारी, उदयपुर, राजस्थान सरकार, डॉ. योगेश कुमार मीना, आईआईटी, गांधीनगर, अहमदाबाद, श्री जयश शर्मा, निदेशक और सह-संस्थापक, I- डेयरी आईटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा ने विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट का मूल्यांकन किया तथा उसमें सुधार हेतु सुझाव दिये।


प्रो प्रेसिडेंट कर्नल (डॉ.) संजीव तोमर ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में सम्पूर्ण भारत के तकनीकी संस्थानों के छात्रों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। डीन-एकेडमिक्स डॉ. भावना अधिकारी ने छात्रों से जीवन में समस्या समाधानकर्ता बनने का आग्रह किया। इंजीनियरिंग के डीन डॉ. अरुण कुमार ने छात्रों को वास्तविक दुनिया के मुद्दों को नवीन इंजीनियरिंग अवधारणाओं से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम को श्री हर्ष बंसल के साथ प्रोफेसर (डॉ.) दर्पण आनंद, एसोसिएट डीन इंजीनियरिंग और विभागाध्यक्ष, सीएसई से मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का समापन डॉ. कमल कांत हिरन के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं की भागीदारी सराहनीय रही।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Sir Padampat Singhania University
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like