GMCH STORIES

पारस हेल्थ, उदयपुर में दुर्लभ लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कर बचाई 40 वर्षीय महिला की जान

( Read 3715 Times)

26 Dec 23
Share |
Print This Page
पारस हेल्थ, उदयपुर में दुर्लभ लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कर बचाई 40 वर्षीय महिला की जान

उदयपुर - एक 40 वर्षीय महिला का (इसोफेगस)अन्न नली के 10 सेंटीमीटर के डुप्लीकेशन सिस्ट का थोरैकोस्कोपी द्वारा सफल ऑपरेशन किया गया। यह ऑपरेशन पारस हेल्थ, उदयपुर के सीनियर लैप्रोस्कोपिक, गैस्ट्रो एवं बेरियाट्रिक सर्जन, डॉ. सपन अशोक जैन, डॉ. सुभाब्रता दास (सीनियर कंसल्टेंट सर्जिकल ओन्कोलॉजिस्ट) एवं डॉ. अबीज़ार एनिस्थेटिस्ट द्वारा किया गया। यह बहुत ही जटिल प्रक्रिया थी, जिसे सफलतापूर्वक पूरा करके महिला को नया जीवन दिया गया है।

पारस हेल्थ, उदयपुर में आई 40 वर्षीय महिला को इसोफेजियल डुप्लीकेशन सिस्ट जो की लगभग 10 -12 सेंटीमीटर का था और वो सिस्ट अन्न नली से निकालकर सीधे फेफड़े को दबा रहा था, जिस के कारण मरीज को निमोनिया की शिकायत भी होने लगी थी, फिर उसकी जांच की गई तो अन्न नली के डुप्लीकेशन सिस्ट होने का पता चला। उसके बाद थोरैकोस्कोपी के द्वारा ऑपरेशन किया गया और ऑपरेशन करने के बाद मरीज को तीसरे दिन छुट्टी दे दी गई।

उन्होंने बताया की इस ऑपरेशन में शरीर में मात्र 5 मिलीमीटर के चार छेद किए गए, जिसके माध्यम से पूरे ऑपरेशन को 1.30 घंटे में पूरा किया गया। यह ऑपरेशन बहुत गंभीर था, इसके कई कारण थे, डुप्लीकेशन सिस्ट के मीडियास्टिनम के वहां होना, जहां पर हार्ट एवं शरीर की महत्वपूर्ण धमनियां थी, उसके अलावा सिस्ट के दाएं फेफड़े से चिपके होने के कारण यह ऑपरेशन बहुत रिस्की था।

डॉ. सपन अशोक जैन जो की पिछले 24 सालों से दूरबीन से ऑपरेशन कर रहे हैं, उन्होंने बताया कि दूरबीन से इस तरह के मेजर ऑपरेशन करने से इन्फेक्शन, दर्द और हर्निया होने की संभावना काफी कम हो जाती है। 12 दिसंबर 2023 को इस ऑपरेशन के बाद मरीज को आईसीयू में रखा गया और स्वस्थ होने पर उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Paras Health News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like