GMCH STORIES

तम्बाकू की पुडि़या जला कर केंसर से लड़ने का लिया संकल्प

( Read 14500 Times)

05 Feb 19
Share |
Print This Page
तम्बाकू की पुडि़या जला कर केंसर से लड़ने का लिया संकल्प

 कैंसर अब लाइलाज नही, बषर्ते प्रारंभिक अवस्था में रोगी का उपचार प्रारंभ हो जाए। इस हेतु व्याप्त गलत धारणाऐ व भ्रांतियो का सर्वस्व उन्मूलन करने हेतु जागरूकता की आवष्यकता है। ये विचार है कैंसर विषेशज्ञ की टीम के। टीम में शामिल मुख्य वक्ता के रूप में कैंसर विषेशज्ञ डॉ. हेमन्त दाधीच, डॉ. कौषल गौतम व डॉ. उपेन्द्र नंदवाना व डॉ. अल्ताफ चौधरी द्वारा सोमवार को वर्ल्ड कैंसर डे के उपलक्ष में आयोजित कैंसर विचार गोष्टि व निःशुल्क कैंसर जांच एवं परामर्ष षिविर के उद्घाटन अवसर पर चर्चा कर रहे थे। षिविर में कुल 73 लोगो ने परामर्ष प्राप्त किया।     

         लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो की अध्यक्ष मंजू गुप्ता व सचिव भुवनेष गुप्ता ने बताया कि षिविर व विचार गोश्ठी का आयोजन जगपुरा स्थित सुधा जनरल अस्पताल में रखा गया था। शुभारंभ अस्पताल निदेषक डॉ. आर.के. अग्रवाल ने किया। उन्होने कहा कि अगर आज धूम्रपान, तम्बाकू व मद्यपान का सेवन करना आम व्यक्ति कम कर दे तो कैंसर की बीमारी से काफी हद तक निजात मिल सकती है।

आए 19 संभावित मरीज कैंसर से ग्रसित     

        सचिव गुप्ता के अनुसार षिविर में आए कुल 73 लोगो में से 6 को फेफड़े का कैंसर, 8 को मुंह का कैंसर व अन्य 5 को ब्लड़ गॉल ब्लेडर व आंतो के कैंसर के लक्षण पाए गए। सभी लोगो के चेकअप किए गए, जिसमें पुराने रोगी भी जांच व परामर्ष हेतु आए। इस अवसर पर क्लब की अध्यक्ष मंजू गुप्ता के अतिरिक्त निधि गुप्ता, रेणु गुप्ता व मुकेष षर्मा ने अपनी सेवाऐ प्रदान की। षिविर में दूर-दराज से मरीज पहुंचे। झालावाड़, बूंदी, भवनीमंडी, बारां, खानपुर, अंता, रामगंजमण्डी, बड़ौदा व मध्य प्रदेष के श्योपुर क्षेत्र से भी मरीज परामर्ष हेतु षिविर में पहुंचे।उपस्थित लोगो की दिलाई षपथ, आग लगाकर संकल्प दोहराया            आयोजित संगोश्ठी में दूर-दराज से आए लोगो को धूम्रपान न करने, षराब का उपयोग बंद करने व तंबाकू निशेध हेतु शपथ दिलाई गई। लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो व इण्डियन मिषन ऑफ मेडिकल साइंसेज सोसाइटी की टीम ने उपस्थित लोगो को संकल्प दिलाकर भरोसा जताया कि भविषय में वह कभी भी न केवल स्वयं बल्कि अपने संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस व्यसन से दूर होकर इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई लड़नी है। मौके पर लोगो ने गुटखे, बीड़ी व जर्दे में आग लगाकर संकल्प को दोहराया।          

        डॉ. हेमन्त दाधीच ने आए लोगो को सावचेत करते हुए तम्बाकू के उपयोग व लाइफस्टाइल में परिवर्तन का सुझाव दिया। उन्होने कहा कि उचित समय पर कुछ विषिश्ट लक्षणो के प्रकट होते ही कैंसर विषेशज्ञ से तुरंत परामर्ष प्राप्त करना चाहिए। डॉ. कौषल गोतम ने संगोश्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेषन ने भी कैंसर रोग पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए आईएम-आई विल स्लोकन 2021 तक के लिए दिया है। इस स्लोकन में कैंसर जागरूकता, षिक्षा का प्रचार-प्रसार, रोगियो को कैंसर से लड़ने की षक्ति व भ्रांतियो का उन्मूलन कर विष्व को कैंसर मुक्त करना है। डॉ. उपेन्द्र नंदवाना ने इस रोग के इलाज के लिए सहज, स्वीकारोक्ति व सकारात्मकता का परिचय देने हेतु प्रार्थना की। उन्होने कहा कि तुरंत इलाज इस बीमारी का स्थाई समाधान है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like