GMCH STORIES

१५ दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्षनी शुरू

( Read 7911 Times)

10 Dec 17
Share |
Print This Page
१५ दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्षनी शुरू उदयपुर। टाउनहॉल में आज से प्रारम्भ हुई १५ दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्षनी में ऐसे अनेक उत्पाद प्रदर्षनी में पहली बार आये है, जो निष्चित रूप से जनता को लुभाऐंगे। जिनमें कष्मीर के विभिन्न प्रकार के लेदर एवं ड्रायफ्रूट उत्पाद प्रमुख है। प्रदर्षनी का उद्घाटन केन्द्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने फीता काटकर किया।
इस अवसर पर आयोजित प्रेस वार्ता में विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि सरकार खादी के उत्पादों को न केवल बढावा देने अपितु हस्तकरघा एवं कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देष्य से गत २९ वर्शो से उदयपुर में इस प्रकार की प्रदर्षनी का आयोजन किया जाता रहा है। निष्चित रूप से इस प्रकार के आयोजन से खादी को बढावा मिला है जिस कारण खादी एवं ग्रामोद्योग से जुडी इकाईयों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड का हमेषा से ही यह प्रयास रहा है कि दूर दराज क्षेत्रों में इस क्षेत्र. में कार्य कर रही इकाईयों को एक पहिचान मिले। जिसमें बोर्ड काफी हद तक सफल भी रहा है।
प्रदर्षनी संयोजक बनवारीलाल गौड ने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पाद के रूप में प्रसिद्ध कष्मीरी उत्पादों ने पहली बार इस प्रदर्षनी में भाग लेकर वहंा की कला से उदयपुरवासियों को परिचय करा रहे है। प्रदर्षनी में सूती खादी के उत्पाद कोटिंग एवं शर्टिंग,दरी,खेश,जाजम,सलवार सूट,टेबल कवर,सहित अनेक उत्पादों पर राज्य सरकार द्वारा निर्धरित छूट प्रदान की जा रही है। इसके अलावा उनी खादी में जैसलमेर, बाडमेर,आमेट, देवगढ के कम्बल, उदयपुर संभाग के उत्पादित मेरीनों, देषी कम्बल, जेन्ट्स, लेडिज षॉल, कार्डिगन,वूलन हॉजरी षॉलें के साथ-साथ रेशमी एवं सिल्क खादी के उत्पादों रीड सिल्क,टसर पेपर सिल्क, मूंगा सिल्क, सिल्क की साडया प्रिन्ट एवं जरी बॉर्डर,रेशमी बॉर्डर,प्लेन सिल्क उत्पाद जनता को लुभा रहे है।
जिला उद्योग के संभाग अधिकारी खादी एंव प्रदर्षनी संयोजक प्रकाशचन्द्र गौड ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के खादी उत्पादों सूती खादी पर २५ प्रतिशत, उनी खादी एवं कम्बल पर २५ प्रतिशत, पोलिस्टर खादी पर २० प्रतिशत,रेशमी खादी पर २० प्रतिशत छूट दी जा रही है। इस बार प्रदर्षनी में १०० स्टॉलें लगायी गयी है जिसमें करीब ५०-५० स्टॉलें खादी एवं ग्रामोद्योग इकाईयों की है।
गौड ने बताया कि प्रदर्षनी में पहली बार कष्मीरी से भी ग्रामोद्योग इकाईयंा भाग ले रही है। ये इकाईयंा लेदर से बने उत्पाद एवं कष्मीर प्रसिद्ध ड्रायफ्रूट्स ले कर आयी है। इसके अलावा ग्रामोद्योग इकाईयों में स्टील के फर्नीचर,दक्षिण भारत के जूट के पायदान,महिला मण्डल के उत्पादों के तहत अचार, मसालें, पापडा, नमकीन, साबुन,षेम्पू, अगरबत्ती,मोलेला की मिट्टी के खिलौने,बांसवाडा के तीर कमान भी उपलब्ध है। साथ ही प्रदर्षनी में तेलघाणी इकाईयों द्वारा तेल निकालने का लाइव प्रदर्षन भी किया जा रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like