GMCH STORIES

अरविन्द सिंह मेवाड ने किया सिटी पैलेस के वार्षिक कैलेण्डर का लोकार्पण

( Read 16729 Times)

09 Dec 17
Share |
Print This Page
अरविन्द सिंह मेवाड ने किया सिटी पैलेस  के वार्षिक कैलेण्डर का लोकार्पण उदयपुर । एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स उदयपुर के चेयरमेन एवं महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड ने सिटी पैलेस के शंभूनिवास पैलेस में शनिवार को सिटी पैलेस के वार्षिक कैलेण्डर ‘उदयपुर मेवाड की बहुवल्लभा बावडियां एवं कलात्मक कुण्ड’ 2018 का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड ने विक्रम संवत 2075 के श्री मेवाड विजय पंचाग का विमोचन भी किया।
महाराणा मेवाड हिस्टोरिकल पब्लिकेशन्स ट्रस्ट के प्रबंधक गिरिराज सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 के वार्षिक पैलेस कैलेण्डर के प्रथम पृष्ठ पर श्री एकलिंगनाथजी, वरदायक महर्षि हारीत राशि, तोरण बावडी, सुंदर बावडी, ओझा बावडी, महासतियां कुण्ड, गंगोद्भव कुण्ड, नवलखा बावडी, राज राजेश्वर बावडी के रंगीन चित्र प्रकाशित गए है। महाराणा मेवाड चैरिटेबल फाउण्डेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड ने विषय ‘कल के लिए जल की बचत मेवाड का वैश्विक अवदान’ पर शोध करवाया। जिसे वार्षिक कैलेण्डर में प्रकाशित किया गया है।
पब्लिकेशन्स ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित इस कैलेण्डर के अंत में उपरोक्त बावडियों सहित उदयपुर मेवाड की त्रिमुखी बावडी, बेडवास बावडी, भुवाणा की बावडी, कर्ण बाव व सर्वऋतु विलास की बावडी, गोगुंदा की बावडी, कल्याणराय जी की बावडी, सत्यनारायण जी की बावडी, चंपाबाग की बावडी, अंबामाता जी की बावडी, आयड की बावडी, साण्डेश्वर महादेव जी की बावडी, भाणा गणेश जी की बावडी, हरवेन जी की बावडी, भैरव बावडी, मांझी की बावडी आदि के साथ ही मेवाड की सुप्रसद्धि बावडियों एवं कुण्ड में जावर का रमानाथ कुण्ड, एकलिंगजी के धारेश्वर कुण्ड, आम्बादरख कुण्ड, गणेश कुण्ड, तक्षक कुण्ड, चक्र कुण्ड, तुलसी कुण्ड, चित्तौड का सुप्रसिद्ध गौमुख कुण्ड के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। कैलेण्डर के बारह महीनों के पृष्ठ पर कविवर पंडित नरेन्द्र मिश्र जी की ओजस्वी कविताओं को भी प्रकाशित किया गया है। गिरिराज सिंह ने बताया कि कैलेण्डर में प्रकाशित चित्र एवं आलेख के विषयवस्तु के लिए भविष्यपुराण, गुणकीर्ति प्रकाश, राजवल्लभ वास्तु शास्त्रम्, विश्व वल्लभ, अमरकोष, अपराजितपृच्छा, वीर विनोद, उदयपुर राज का इतिहास से संदर्भ लिया गया है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like