GMCH STORIES

देशभर में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल बना उदयपुर

( Read 13137 Times)

26 Apr 17
Share |
Print This Page


उदयपुर, दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने वाली झीलों की नगरी ने अपने आकर्षण का लोहा एक बार फिर मनवाया है। आउटलुक ट्रावेलर मेग्जिन के ऑनलाइन सर्वे में राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ राज्य एवं उदयपुर को पर्यटन हेतु बेस्ट सिटी के तौर पर चुने जाने से देशी-विदेशी पर्यटकों के बीच प्रदेश व शहर की लोकप्रियता पर एक बार फिर मुहर लगी है।
प्रकृति, संस्कृति और हेरिटेज का अनोखा संगम उदयपुर को सबकी पसंदीदा जगह बनाता है। पर्यटन विभाग की उपनिदेशक सुमिता सरोच के अनुसार यहां उपलब्ध विश्व स्तरीय सुविधाएं देश ही नहीं दुनिया भर के लोगों को यहां खींच लाती हैं। उनके अनुसार शाम के वक्त शहर का सौंदर्य देखते ही बनता है। झीलों के किनारे स्थानीय निकायों की ओर से करवाये गए कार्यों ने शहर की सुंदरता में चार चांद लगाए हैं। पर्यटक शाम के नज़ारे देखकर नई ताज़गी महसूस करते हैं। सिटी पैलेस, सज्जनगढ़, सहेलियों की बाड़ी, फतहसागर, पिछोला, दुधतलाई, रोप-वे, गुलाबबाग, सज्जनगढ़ बायलोजिकल पार्क, बड़ी तालाब, मोती मगरी, बायोडायवर्सिटी पार्क, पूरोहितों का तालाब, शिल्पग्राम, राजीव पार्क, प्रताप गौरव केंद्र सहित कई ऐसे स्थान है जो पर्यटकों को बरबस आकर्षित करते हैं।सरोच के अनुसार उदयपुर के आसपास करीब सौ किलोमीटर के दायरे में बहुत से दर्शनीय स्थल होने से पर्यटक यहां रुकना पसंद करते हैं। पर्यटन विभाग मेलों तथा विभिन्न आयोजनों के माध्यम से देशी-विदेशी पर्यटकों के मध्य शहर की छवि बनाने के प्रयास मे लगातार जुटा रहता है।
और भी निखरेगा स्मार्ट सिटी
स्मार्ट सिटी योजना के तहत अंदरुनी शहर के पुराने स्वरुप को बनाए रखने एवं इसे और आकर्षक बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिला कलक्टर रोहित गुप्ता के अनुसार हेरिटेज भवनों के जीर्णोद्धार तथा पुराने शहर को केबल-लेस करने हेतु उठाए जा रहे कदम शहर के सौदर्य में और वृद्धि करेंगे। सुविधाओं में बढोतरी होने से पर्यटकों को और अधिक आसानी होगी। झील संरक्षण के साथ ही स्थानीय निकायों की ओर से लगातार करवाए जा रहे विभिन्न कार्य उदयपुर को पर्यटन की दृष्टि से नए आयाम दिलाने वाले साबित होंगे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like