GMCH STORIES

मन पवित्र तो हर काई मित्र: आचार्यश्री सुनीलसागरजी

( Read 9219 Times)

23 Jan 18
Share |
Print This Page

उदयपुर,आदिनाथ भवन सेक्टर 11 में विराजित आचार्यश्री सुनीलसागरजी महाराज ने वसंत पंचमी के पावन दिवस पर प्रात:कालीन धर्मसभा में कहा कि जब मन पवित्र होता है तो हर चेहरे पर उसका चित्र होता है, इसे लेकर आप दुनिया में कही भी चले जाओ हर व्यक्ति आपका मित्र होता है। मन में पवित्रता हो तो चेहरे पर स्वयमेव प्रसन्नता होती है। आदमी के चेहरे से उसके मन के भाव पढ़े जा सकते है। खुशियों के फूल किसी बग़ीचे में नहीं खिलते हैं, वे तो अपने मन में खिलते है। आप अपने मन रूपी बगीचे के फूल रूपी खुशियों की ख़ुशबू बिखेर कर सारा वातावरण सुंदर बना सकते हो।
आचार्यश्री ने कहा कि आपका एक उदास चेहरा सारे परिवार को उदास कर सकता है। जब तक मन में किसी के प्रति कषाय भाव हो तब तक वास्तविक आनंद का अनुभव नहीं हो सकता है। शांति के उपाय बताते हुए उन्होंने कहा कि परिणाम भी सही हो, चारित्र भी सही हो, वीतरागी प्रभु के दर्शन हो या अच्छी बातों को सुनने से अवश्य शांति मिलती है। दिल में कौनसी दाल पक रही है यह चेहरे की रौनक़ से पता चल जाता है। चेहरे की सुंदरता मन के सुंदर होने पर होती है। मन सुंदर हो तो काले मुनि भी तेजस्वी मालूम पड़ते है। चारित्र की निर्मलता से जहाँ भी जाओ अपनी सेवा में सब तैयार रहते है। सब जगह अपने मित्र बन जाते है। जैसे आधार कार्ड के बिना सरकारी काम नहीं होता, वैसे निर्मल मन व आचरण के आधार के बिना मोक्ष मार्ग में प्रवेश नहीं होता है। शांत, गंभीर, वीतरागी, निष्कषायी, प्रसन्नचित्त जिन मुद्रा को देख आत्म दर्शन करने से निर्मलता बढ़ती है। जिनवाणी के, गुरु के अच्छे वचन सुनो तुरंत मन शांत व प्रसन्नचित्त होता है। बड़ी तप साधना न कर पाओ तो कोई बात नहीं लेकिन छोटे- छोटे उपाय से, मैत्री भाव से भी जीवन को सुंदर बनाया जा सकता हैद्ध
आचार्यश्री सुनीलसागरजी महाराज का आचार्य पदारोहण दिवस
अध्यक्ष अशोक शाह ने बताया कि आदिनाथ भवन सेक्टर 11 में 24 जनवरी से 26 जनवरी 2018 तक त्रिदिवसीय मांगलिक कार्यक्रम में तपस्वी सम्राट आचार्यश्री सन्मतिसागरजी महाराज की जन्मजयंती महोत्सव के साथ ही चतुर्थ पट्टाधीश आचार्यश्री सुनीलसागरजी महाराज का आचार्य पदारोहण दिवस एवं चिंतामणि पाश्र्वनाथ जिनालय का वार्षिक उत्सव का त्रिवेणि आयोजन होगा। इसके तहत मंगल विधान भी किया जाएगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like