GMCH STORIES

उदयपुर शहर को ’’बी-२’’ श्रेणी का दर्जा दिये जाने की मांग

( Read 7832 Times)

19 Jul 18
Share |
Print This Page
नई दिल्ली। उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा ने बुधवार को लोक सभा में नियम ३७७ के तहत उदयपुर शहर को अतिशीघ्र ’’बी-२’’ श्रेणी का दर्जा दिये जाने की मांग की।
श्री अर्जुन लाल मीणा ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के उदयपुर शहर की पूर्व में नगर निगम क्षेत्र की जनसंख्या लगभग ४ लाख ५१ हजार २०० थी। वर्ष २००१ को सरकारी रिकार्ड के अनुसार उदयपुर शहर की जनसंख्या में २३ प्रतिशत वृद्धि हुई । इस वृद्धि को यदि आधार माना जाए तो वर्ष २०१६ तक जनसंख्या लगभग ५ लाख को पार कर चुकी है तथा उदयपुर शहर के पेराफेरी ३४ राजस्व ग्रामों को यू.आई.टी. क्षेत्र में माना गया है, इन ग्रामों की जनसंख्या व उनमें भी वर्श २०१६ तक हुई वृद्धि को जोडा जाये तो जनसंख्या लगभग व ७.५० लाख से ऊपर जाती है तथा २००१ से वर्तमान २०१८ तक हुई वृद्धि को यदि आधार माना जाये तो उदयपुर शहर ’’बी-२’’ श्रेणी का हक रखता है।
उन्होने मांग की कि वर्श २००१ से वर्श २०१८ तक उदयपुर शहर में हुयी जनसंख्या वृद्धि को ध्यान में रखते हुये उदयपुर शहर को अतिषीघ्र ’’बी-२’’ श्रेणी का दर्जा दिया जाये जिससे यहाँ के सरकारी कर्मचारियों एवं आम जनता को ’’बी-२’’ श्रेणी के सभी लाभ प्राप्त हो सके।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like