GMCH STORIES

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग के तहत 4.8 लाख से अधिक कुशल उम्मीदवारों को दिया प्रमाणपत्र

( Read 8117 Times)

23 Mar 18
Share |
Print This Page
उदयपुर। देश के असंगठित कार्यबल को मुख्यधारा में लाने और उनके कौशल को बेहतर बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग प्रोग्राम अपनी शुरूआत के दो सालों से भी कम समय में 4.8 लाख से अधिक लोगों को प्रमाणपत्र दे चुका है। संयुक्त सचिव एवं सीवीओ, कशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय राजेश अग्रवाल ने कहा कि अनौपचारिक क्षेत्र राष्ट्रीय आय एवं समग्र अर्थव्यवस्था क तकरीबन 8॰ फीसदी हिस्सा बनाते हैं। इसी को बढावा देने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2॰16-2॰ के तहत आरपीएल प्रोग्राम की शुरूआत की गई। ईडी और सीओओ, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम जयंत कृष्णा ने कहा कि एनएसडीसी कौशल विकास के लिए स्थायी वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
आरपीएल प्रोग्राम ने भारत में 458 जिलों को कवर किया, जिसमें राजस्थान के कालीन बुनकर, पश्चिमी बंगाल के चाय बागानों में काम करने वाले किसान तथा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में रबड उगाने वाले किसान शामिल थे। अब तक 3॰ सेक्टरों में 185 जॉब रोल्स में उम्मीदवारों का नामांकन, मूल्यांकन और प्रमाणीकरण किया जा चुका है। आरपीएल एनएसक्यूएफ स्तर 2 एवं अधिक पर 2॰॰॰ जॉब रोल्स के लिए खुला है। आरपीएल प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य अवयव है। इसके तहत निर्माण, मजदूरी, प्लम्बिंग, बढईगिरी, योगा आदि में उम्मीदवारों के अनौपचारिक कौशल का मूल्यांकन किया जाता है, यानि वे सभी काम जो उन्होंने अपने परिवार से या जीवन के अनुभव से सीखे हों। इन उम्मीदवारों का मूल्यांकन करने के बाद उन्हें राष्ट्रीय कौशल गुणवत्ता नेटवर्क ढांचे के अनुरूप प्रमाणपत्र दिए जाते हैं। आरपीएल एक ऐसा मंच है जो अनौपचारिक शिक्षा को भी औपचारिक षिक्षा के समकक्ष महत्व देता है। उम्मीदवारों के पूर्व कौषल को पहचान कर उसे मान्यता प्रदान करना इसका मुख्य उद्देश्य है।
आरपीएल प्रोग्राम के तहत उम्मीदवार को सॉफ्ट स्किल्स, उद्यमिता और वित्तीय साक्षरता में 12 घण्टे का ओरिएन्टेशन दिया जाता है। कौशल प्रमाणपत्र के अलावा उम्मीदवारों को प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए 28॰॰ का पुरस्कार भी दिया जाता है। इस प्रमाणपत्र का इस्तमेाल उनकी दक्षता के आधार पर आगे उच्च शिक्षा और अपग्रेडशन के लिए किया जा सकता है। इस प्रमाणपत्र की मदद से उम्मीदवार कई सरकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री बीमा योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजन का लाभ भी उठा सकते हैं। आरपीएल के तहत कौषल भारत प्रमाणपत्र उम्मीदवारों को रिकॉग्निषन, कौषल के अपग्रेडषन के साथ आजीविका के अवसर भी प्रदान करता है।








Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like