GMCH STORIES

राजस्थान की संस्कृति को जन-जन तक पहूंचाने का श्रेष्ठ माध्यम हैं पर्व - गृह मंत्री

( Read 7765 Times)

27 Mar 17
Share |
Print This Page
राजस्थान की संस्कृति को जन-जन तक पहूंचाने का श्रेष्ठ माध्यम हैं पर्व - गृह मंत्री उदयपुर / गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने कहा कि राजस्थान की विविध रूपा संस्कृति एवं मौलिक धरोहर को विश्व के पर्यटकों एवं आम-जन तक पहूंचाने में राजस्थान दिवस जैसे आयोजनों की महती भूमिका है। श्री कटारिया रविवार शाम फतहसागर पाल पर राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित मशाल रैली एवं भव्य दीप आरती समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान की संस्कृति एवं लोक परम्परा की विश्व में अनूठी पहंचान है। ऐसे कार्यक्रमों से आम-जन की भागीदारी में यहां की लोक परम्पराओं को साजा करने की दिशा में समग्र प्रयासों की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में जन भागीदारी में कार्यक्रम आयोजन शहर की समृद्ध परम्परा का परिचायक है। उदयपुर को श्रेष्ठतम और अधिक आकर्षक बनाकर पर्यटकों को निरन्तर जोड़ने की दिशा में और समग्र प्रयास किये जायेेंगे। समारोह में महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, नगर विकास प्रन्यास अध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली एवं जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल ने भी अपने उद्बोधन में उदयपुर को सुन्दरतम शहर बनाने में अपनी ओर से हर संभव भूमिका निभाने का आश्वासन दिया। स्वागत उद्बोधन अतिरिक्त रजिस्ट्रार कॉपरेटिव राजेन्द्र भट्ट ने दिया जबकि आभार उदयपुर सहकारी थोक भण्डार के महाप्रबन्धक आशुतोष भट्ट ने जताया। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र सेन ने किया।

1008 दीपों से हुई महा आरती:- इस अवसर पर फतहसागर पाल के देवाली छोर पर 1008 दीपों से महा-आरती का आयोजन हुआ। महा-आरती का शुभारम्भ गृहमंत्री श्री कटारिया ने दीप प्रज्वलित कर किया। भव्य मंच पर हुई इस महा-आरती में सबसे बड़ा आकर्षण शामला जी गुजरात के जोशी मनोहर महाराज के द्वारा की गयी आरती रही, जिसमें कलाकार ने अपने पूरे शरीर पर अलग-अलग आकार में दीपक धारण कर नृत्यमय प्रस्तुती दी। आरती में बहुज्योतीय दीपक लेकर श्री कटारिया सहित अन्य सभी अतिथियों ने आरती की।

मशाल रैली:- इस अवसर पर जिला प्रशासन एवं आम-जन की भागीदारी में मशाल रैली का आयोजन फतहसागर पर किया गया। मशाल रैली मोती-मगरी द्वार से आरम्भ होकर फतहसागर पाल के देवाली छोर पर जाकर सम्पन्न हुई। इलेक्ट्रानिक मशालों के साथ विशाल जन समुह ने रैली में हिस्सा लिया। रैली को उदयपुर महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, नगर विकास प्रन्यास अध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली, अतिरिक्त रजिस्ट्रार सहकारी समितियंा राजेन्द्र भट्ट, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. बुनकर एवं जिला खेल अधिकारी ललित सिंह झाला की अगुवाई में रवाना किया गया। रैली में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, महिला-पुरूष एवं अधिकारीगण ने भाग लिया
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like