GMCH STORIES

निःशक्त एवं विमंदित जन की सेवा ईश्वर की सबसे बड़ी सेवा-कटारिया

( Read 14819 Times)

28 Nov 15
Share |
Print This Page
निःशक्त एवं विमंदित जन की सेवा ईश्वर की सबसे बड़ी सेवा-कटारिया
गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा है कि निःशक्त एवं विमंदितों की सेवा का कार्य ईश्वर की सेवा से भी बढ़कर है। उन्होंने कहा कि मानव सेवा के इस कर्म के लिए संकल्प के साथ उदार मानवता का परिचय देने की महती आवश्यकता है।
श्री कटारिया शनिवार को राजस्थान कृषि महाविद्यालय सभागार में राष्ट्रीय मानसिक विमंदित संस्थान के सौजन्य से परिवार-एनसीपीओ (दिल्ली) एवं प्राच्य शोध पीठ-प्रयास संस्थान की ओर से आयेजित 23वें राष्ट्रीय अभिभावक सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में देश के कोने-कोने से 450 से अधिक प्रतिभागी भाग लेने पहुंचे हैं। श्री कटारिया ने कहा कि सरकार की ओर से विशेष जनकल्याण के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन इसका पूरा-पूरा लाभ जनभागीदारी के बगैर पहुंच पाना नामुकिन है। उन्होंने निःशक्तजन कल्याण के क्षेत्र में स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से दी जा रही सेवाओं को अनुकरणीय बताते हुए श्रेष्ठ जन का साधुवाद दिया। उन्होंने शहर की अग्रणी संस्था प्रयास की दीर्घकालिक सेवाओं को सराहा।
न्होंने विमंदित बच्चों के अभिभावकों की हौसला अफजाई करने एवं उन्हें सशक्त सामाजिक संरक्षण एवं सहयोग प्रदान करने पर बल दिया। अतिथियों ने आयोजक संस्था की ओर से प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया तथा श्रेष्ठ सेवाओं के लिए केरल की मितलन संस्थान के डॉ.डी.के.मेनन को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। आरंभ में अजीत कुमार सेन ने स्वागत उद्बोधन में संस्था के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। समारोह में सांसद अर्जुनलाल मीणा, महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, विधायक फूलसिंह मीणा, एमपीयूएटी के कुलपति डॉ.परमेन्द्र दशोरा, परिवार संस्थान के अध्यक्ष डॉ.वी.के.गौतम, साफी सचिव मिस्टर प्रार्थीबन, डॉ.मौसमी भूमिक सहित अन्य प्रतिनिधि एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।
आरंभ में प्रयास संस्थान की श्रीमती सुनीता बहुगुणा ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ.गडकरी ने भी विचार रखें। समारोह में विशेष बच्चों द्वारा गायत्री मंत्र एवं पधारो म्हारे देश की अभिनयात्मक प्रस्तुति को करतल ध्वनि से सराहा गया। समारोह का आरंभ अतिथियों के हाथों दीप प्रज्वलन से हुआ।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like