GMCH STORIES

घर गृहस्थी के लिए खरीदारी का महामेला

( Read 6291 Times)

13 Oct 17
Share |
Print This Page
घर गृहस्थी के लिए खरीदारी का महामेला उदयपुर त्योहारी सीजन में शहरवासियों का मनोरंजन करने और घर गृहस्थी के लिए खरीदारी का महामेला आ गया है। शहर के बीच टाउनहॉल परिसर में लगने वाले मेले में शहरवासियों के लिए इस बार कुछ खास देखने को मिलेगा। एक ओर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से मनोरंजन का तड़का लगेगा, वहीं दूसरी ओर डोलर-चकरी-झूले बच्चों को खूब लुभाएंगे।
दीपावली मेला 2017 का आगाज 10 अक्टूबर को गृहमंत्री व नगर विधायक गुलाबचंद कटारिया के मुख्य आतिथ्य और निम्बार्क पीठ, अस्थल आश्रम के महंत मेवाड़ महामण्डलेश्वर श्री रासबिहारी शरण शास्त्री के सानिध्य में होगा। इस अवसर पर उदयपुर सांसद अर्जुन मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, समाज सेवी दिनेश भट्ट, गोपालकृष्ण शर्मा सम्माननीय अतिथि होंगे।
महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने बताया कि इस बार दीपावली मेला 13 दिन का होगा। मेला 10 अक्टूबर को प्रारंभ होकर 22 अक्टूबर तक चलेगा। मेले में 16 अक्टूबर तक सांस्कृतिक संध्याओं की धूम रहेगी और इसके बाद मेला अनवरत 22 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक संध्याओं में पहले दो दिन 10 व 11 अक्टूबर को स्थानीय प्रतिभा नाईट व उभरते सितारों में उदयपुर शहर की प्रतिभागियों की धूम रहेगी। 12 अक्टूबर को प्रसिद्ध भजन व गजल सम्राट अनूप जलोटा व साथियों की गजल संध्या, 13 को अभिजीत भट्टाचार्य की सिंगर नाइट, 14 को वंडर सीमेंट द्वारा प्रायोजित कवि सम्मेलन होगा। जिसमें हरि ओम पंवार, प्रताप फौजदार, कुंवर जावेद, कानू पण्डित, सुदीप भोला, अशोक भाटी, शालिनी सरगम, वाणी गौरव गोलछा सहित देश के ख्यातनाम कवि काव्यपाठ करेंगे। इसके अलावा 15 अक्टूबर को दिलबाग सिंह की पंजाबी नाइट व सांस्कृतिक संध्याओं के अंतिम दिन 16 अक्टूबर को क्योश्चन मार्क क्रू एवं डायनेमिक क्रू ग्रुप की ओर से डांस नाइट होगी।
महापौर कोठारी ने बताया कि इस बार मेले में लोगों का प्रवेश टाउनहॉल मुख्य द्वार, लिंक रोड वाले द्वार के अलावा मेवाड़ मोटर्स के सामने आरसीए कैम्पस से भी रहेगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा आयोजित सांस्कृतिक संध्याएं और मेला आमजन के लिए है, यह मेला पूर्ण रूप से नि:शुल्क है। वार्ता में कोठारी ने बताया कि मेले का उद्देश्य यही है कि शहरवासियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ्य मनोरंजन के साथ हमारे शहर की प्रतिभाओं को मंच मिले। दीपावली मेले में स्थानीय प्रतिभाओं के शुरूआती दो दिन देने के पीछे निगम का उद्देश्य शहर के बच्चों को एक मंच उपलब्ध कराना है। इस मंच से पहले भी कई प्रतिभाएं उभर कर सामने आई है। महापौर ने कहा कि सांस्कृतिक संध्याओं के लिए कलाकारों का चयन कमेटी द्वारा किया गया है और शहर की जनता के लिए निगम ने इस बार कलाकारों के चयन में विशेष ध्यान रखा है। कवि सम्मेलन वंडर सीमेंट द्वारा प्रायोजित किया जाएगा। मेले में इस बार सुरक्षा के अलावा पार्किंग का विशेष ध्यान रखा गया है, जिससे मेलार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो। पार्किंग के लिए इस बार हाथी वाले पार्क में नवनिर्मित पार्किंग, श्रमजीवी कॉलेज परिसर, लिंक रोड, नवनिर्मित पीछे वाली सड़क पर भी पार्किंग की जा सकेगी। महापौर ने शहर की जनता से आग्रह किया है कि स्थान सीमित होने से सांस्कृतिक संध्याओं में समय से 15 मिनट पूर्व ही अपना स्थान ग्रहण कर लें, जिससे सांस्कृतिक संध्याओं का आनंद ले सके। मेले के लिए निगम द्वारा दुर्घटना बीमा भी करवाया गया है।
मेला संयोजक जगदीश मेनारिया ने बताया कि निमंत्रण पत्र पर इस बार भीलू राणा की तस्वीर को प्रकाशित किया गया है। मुगलों के खिलाफ युद्ध के दौरान संकटकाल में महाराणा प्रताप का साथ देने वाले भीलू राणा के अमूल्य योगदान को भूलाया नहीं जा सकता है। निगम द्वारा निमंत्रण पत्र पर हर वर्ष मेवाड़ के शौर्य से जुड़े योद्धा की तस्वीर प्रकाशित की जाती है। इस क्रम में गत वर्ष प्रताप गौरव केंन्द्र पर प्रताप की प्रतिमा की तस्वीर को प्रकाशित किया गया था और इस वर्ष भीलू राणा की तस्वीर प्रकाशित की गई है। उन्होंने बताया कि मेले में इस बार चाइनीज उत्पाद न दिखेंगे, न बिकेंगें। उन्होंने बताया कि मेले में इस बार विभिन्न स्टालों व झूलों से निगम को इस वर्ष 74 लाख 50 हजार रूपए आय हुई है। यह आय गत वर्ष के मुकाबले करीब 20 लाख रूपए अधिक है। मेले में इस वर्ष झूले से 24 लाख रूपए, पिछले ग्राउण्ड से 35 लाख रूपए, दक्षिण ग्राउण्ड से 12.50 लाख रूपए, आइसक्रीम स्टॉल से 3 लाख रूपए की कुल आय हुई है। उन्होंने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मेला प्रशासनिक समिति बनाई गई है। समिति अध्यक्ष महापौर चन्द्रसिंह कोठारी हैं व इसमें उपमहापौर लोकेश द्विवेदी सहित 20 अन्य को शामिल किया गया है। मेला संयोजक जगदीश मेनारिया व मेलाधिकारी उप आयुक्त भोज कुमार है। अतिथि तय समिति अध्यक्ष महापौर चन्द्रसिंह कोठारी हैं।
पांडाल समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि मेले का अधिक से अधिक शहरवासी लुत्फ ले इसके लिए पार्किंग, रोशनी के अलावा कई अन्य विशेष इंतजामात किए गए हैं। सांस्कृतिक संध्याओं के लिए विशेष मंच तैयार किया गया है। वीआईपी दीर्घा के अलावा, प्रेस दीर्घा, दर्शक दीर्घा व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के कवरेज के लिए प्लेटफॉर्म भी बनाया गया है। इसके अलावा बेरीकेड्स पर जालियां लगाई गई है जिससे सुरक्षा में कोई बाधा नहीं आए। उन्होंने बताया कि स्टॉलों को इस बार पीछे की तरफ भी लगवाया गया है उन्हें इस तरह लगवाया गया है, जिससे जनता को किसी भी परेशानी का सामाना न करना पड़े।
निमंत्रण समिति के अध्यक्ष तेजेन्द्र सिंह रोबिन ने बताया कि मेले में सांस्कृतिक संध्याओं के लिए निमंत्रण पत्र भी छपवाए गए हैं। सांस्कृतिक संध्याओं में प्रवेश नि:शुल्क है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के निमंत्रण पत्र बंटवाने की प्रक्रिया जारी है। सांस्कृतिक संध्या की जानकारी के लिए जो निमंत्रण पत्र छपवाए गए हैं उनमें कार्यक्रमों की सूचि है जिसे हर वर्ग का दर्शक अपने पसंदीदा कार्यक्रम में आ सके और मेले व सांस्कृतिक संध्या का आनंद ले सके। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों, सामाजिक संस्थाओं, प्रशासनिक अधिकारियों सहित शहर के गणमान्य नागरिकों को आमंत्रण पत्र भिजवाए जा रहे हैं।
सफाई समिति अध्यक्ष ओमप्रकाश चित्तौड़ा ने बताया कि मेले प्रांगण में अलग से नित्य प्रतिदिन सफाई हो सके इसके लिए टीमेें लगाई गई है। इसके अलावा मेला स्थल पर परिवहन के लिए निगम की गाडिय़ां व अग्निशमन वाहन भी मौजूद रहेगें। किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए अग्निशमन वाहन के निकलने के लिए स्वागत द्वारों का विशेष ध्यान रखते हुए ऊंचा बनाया गया है जिससे अग्निशमन वाहन को निकलने मेें कोई परेशानी न हो।
प्रचार प्रसार समिति अध्यक्ष बाबूलाल कटारा ने बताया कि मेला प्रांगण में जगह-जगह प्रोजेक्टर लगाए जाएंगे, जिससे दर्शक सांस्कृतिक संध्याओं का आनंद मेला घूमने के साथ ही ले सके और इन पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा। इन प्रोजेक्टरों से मेले की विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।
डेकोरेशन व मंच सज्जा संयोजक के अध्यक्ष भगवान खारोल ने बताया कि सांस्कृतिक संध्याओं के लिए तैयार किए गए मंच पर प्रतिदिन कार्यक्रम अनुरूप डेकारेशन किया जाएगा।
स्टॉल समिति के अध्यक्ष नानालाल वया ने बताया इस बार देश के विभिन्न प्रांतों से व्यापारी आ रहे हैं और शहरवासियों को एक से एक नई वैराटियां इस मेले में देखने को मिलेंगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मेले में इस बार कोई भी चाईनीज आईटम नहीं बेचा जाएगा। अच्छी बारिश के चलते इस बार व्यापारियों का रूझान भी रहा है और गत वर्ष की अपेक्षा इस बार स्टालों से निगम को अधिक आय हुई है।
विद्युत समिति अध्यक्ष महेश त्रिवेदी ने बताया कि विद्युत समिति मेले में आकर्षक रोशनी से मेले को जगमग करेगी। सुरक्षा की दृष्टि से इस बार मेले में सीसीटीवी कैमरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। मेले में इस बार कम विद्युत खर्च की रंग बिरंगी लाईटों से रोशनी की जाएगी साथ ही परिसर में पेड़ों व निगम भवन पर आकर्षक रोशनी होगी। मेले में विद्युत सज्जा में चाईनिज लाईटों का उपयोग नहीं किया गया है।
परिवहन समिति अध्यक्ष उपमहापौर लोकेश द्विवेदी ने बताया कि मेले की सफलता को देखते हुए शहरवासियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए माकूल व्यवस्थाएं की गई है। महिलाओं के लिए बैठने की विशेष व्यवस्था की गई है।
सुरक्षा समिति अध्यक्ष देवेन्द्र जावलिया ने बताया कि मेले में किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और जगह-जगह पर पुलिस व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा गार्ड, होमगार्ड संपूर्ण मेला प्रांगण में नक्शानुसार तय स्थान पर तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से महिला गार्ड व महिला पुलिस भी मेला स्थल पर मौजूद रहेगी।
जलव्यवस्था समिति अध्यक्ष रेहाना जर्मनवाला ने बताया कि मेलार्थियों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आने वाले शहरवासियों के लिए पेयजल की सुचारू व्यवस्था रहेगी।
चिकित्सा समिति अध्यक्ष सत्यनारायण मोची ने बताया कि मेले में आपातकालीन व्यवस्था के लिए एक एम्बुलेंस भी मेला स्थल पर मौजूद रहेगी।
नियंत्रण कक्ष समिति अध्यक्ष वेणीराम सालवी ने बताया कि मेले पर निगरानी एवं नियंत्रण रखने के लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जो संपूर्ण मेला अवधि में कार्य करेगा और संपूर्ण मेला परिसर पर निगरानी रखेगा। इसके लिए जगह-जगह पर कैमरे लगाए जाएंगे।
प्रेस समिति अध्यक्ष हंसा माली ने बताया कि नगर निगम में आयोजित गतिविधियों की पूर्ण जानकारी के लिए समाचार पत्र पत्रिकाओं के अलावा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी आमंत्रित किया गया है जिससे समय-समय पर मेले की जानकारी शहरवासियों को मिल सके। मेले की भव्यता और जनता के लगाव को देखते हुए इस बार हर छोटे-छोटे बिंदुओं पर ध्यान दिया जा रहा है।

: ये होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम :

10 अक्टूबर स्थानीय प्रतिभा नाईट
11 अक्टूबर स्थानीय प्रतिभा नाईट
12 अक्टूबर गजल नाइट (अनूप जलोटा व अन्य)
13 अक्टूबर सिंगर नाइट (अभिजीत भट्टाचार्य)
14 अक्टूबर कवि सम्मेलन (हरि ओम पंवार, प्रताप फौजदार, कुंवर जावेद, कानु पण्डित, सुदीप भोला, अशोक भाटी, शालिनी सरगम, वाणी गौरव गोलछा)
15 अक्टूबर पंजाबी नाइट (दिलबाग सिंह)
16 अक्टूबर डांस नाइट (क्योश्चन मार्क क्रू एवं डायनेमिक क्रू ग्रुप)

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like