GMCH STORIES

देश का हर तीसरा बच्चा एलर्जी से ग्रसितःडॉ. सक्सेना

( Read 13234 Times)

18 Nov 17
Share |
Print This Page
देश का हर तीसरा बच्चा एलर्जी से ग्रसितःडॉ. सक्सेना उदयपुर। लायन्स क्लब लेकसिटी द्वारा आज देवाली स्थित लायन्स भवन में एलर्जी पर एक वार्ता आयोजित की गई। जिसके मुख्य वक्ता नाक,कान एवं गला रोग वि८ो६ाज्ञ तथा अनन्ता हॉस्पिटल एण्ड मेडीकल साईंस में एसोसिएट प्रोफसर डॉ. राजीव सक्सेना थे।
डॉ. सक्सेना ने बताया किविश्वमें करीब 25-30 प्रतिशत लोग एवं भारत में हर तीसरा बच्चा एलर्जी से ग्रसित है। एलर्जी का उन्मूलन संभव नहीं है लेकिन उसे जागरूकता से ही रोका जा सकता है। भारत में प्रदु६ाण एवं खेती अधिक होती है जिस कारण यंहा एलर्जी का प्रतिशत अधिक है। अस्थमा कोई बीमारी नहीं एलर्जी का ही एक रूप है।
उन्हने बताया कि वातावरण में फैले अदृ८य पराग कणों के कारण भी एलर्जी होती है। प्रति वर्ष फरवरी-मार्च,अक्टूबर-नवम्बर माह एलर्जी का प्रभाव बहुत अधिक देखा जाता है। एलर्जी के कारण शरीर में बहुत परेशानियां उत्पन्न होती है। गला,फेंफडो,स्कीन एवं कान में एलर्जी का काफी प्रभाव देखा जाता है।
एलर्जी के प्रकार- धूल,मिटट्ी, खुशबू, डियो, आर्टिफिशयल ज्वैलरी,हेयर डाई,स्कीन टू स्कीन,पालतू जानवर से भी एलर्जी होती है। आनुवंाशकी एलर्जी का बहुत बडा कारक है।
गाजरघास उन्मूलन के लिये चले अभियान- डॉ. सक्सेना ने कहा कि शहर में गाजरघास का साम्राज्य बहुत फैला हुआ है और यह बीमारी का बहुत बडा कारण है। जिसके उन्मूलन के लिये सरकारी तंत्र् ही काफी नहीं है। उसके लिये आमजन को जागरूक होना होगा। इसके लिये अभियान चलाया जाना चाहिये। पारथेनियम के कारण रोगी को 12 माह एलर्जी रहती है।
उन्हने बताया कि एलर्जी का असर सिर व कान पर पडता है। एलर्जी छोटे बच्चों में भी बहुत होती है। एलर्जी के कारण कान में पानी भर जाता है जिससे रोगी के सुनने की क्षमता कम हो जाती है। एलर्जी को समाप्त करने के लिये स्वयं का अध्ययन बहुत जरूरी है। एलर्जी की ली जाने वाली सामान्य गोली हर एलर्जी में काम नहीं आती है। मनु६य को लॉन कल्चर से दूर रहना चाहिये प्रतिदिन मॉनिंग वॉक के लिये प्रातः 5 बजे उठकर जाना जरूरी नही है। उस समय एलर्जी का प्रभाव बहुत अधिक होता है।
इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष एस.एस.मेहता ने बताया कि सावधानी रखने और जागरूक रहने पर इस बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि 15 दिसम्बर को क्लब 7 हजार किमी. की स्वर्ण चतुर्भुज यात्र प्रारम्भ करेगा। बैठक में सचिव मनप्रीत धंीगरा ने विगत माह क्लब द्वारा आयोजित किये गये सेवा कार्यो की जानकारी दी। लायनेस क्लब लेकसिटी की अध्यक्ष आशा मेहता ने बताया कि आगामी माह वृद्धाश्रम पर प्रोजेक्ट किया जायेगा। लायनेस सचिव अनुभा शर्मा ने सचिवीय रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर लायनेस क्लब लेकसिटी की ओर से जरूरतमंद महिला को राशन सामग्री प्रदान की गई।
कैलाश मेनारिया ने डॉ. सक्सेना का परिचय दिया। अंत मे सचिव धींगरा ने आभार ज्ञापित किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like