GMCH STORIES

राज्य सरकार की चौथी वर्षगांठ पर राजसमन्द में दिव्यांग जन कल्याण शिविर रहा यादगार

( Read 7135 Times)

16 Dec 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द, /उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि सामाजिक सरोकारों के निर्वहन में राजस्थान सरकार अग्रणी है और इस दिशा में विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। खासकर दिव्यांग जनों के कल्याण की दिशा में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की मंशा के अनुरूप अपूर्व एवं ऎतिहासिक भागीदारी निभायी जा रही है और इससे प्रदेश के दिव्यांग जनों को सम्बल प्राप्त हुआ है।उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने जिला प्रशासन, नगर परिषद, श्री भगवान महावीर सहायता समिति, रवीन्द्रनाथ टैगोर आयुर्विज्ञान महाविद्यालय तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जेके ग्राउण्ड पर आयोजित दिव्यांगजन कल्याण शिविर के शुभारंभ समारोह में संबोधित करते हुए यह बात कही। शिविर का आयोजन राज्य सरकार की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में किया गया है।समारोह में जिलाप्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, नगर परिषद सभापति श्री सुरेश पालीवाल, जिला कलक्टर श्री पीसी बेरवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गोविन्दसिंह राणावत, खमनोर पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती शोभा पुरोहित, नगर परिषद के आयुक्त श्री बृजेश राय, देवगढ़ नगरपालिकाध्यक्ष श्रीमती अंजना जोशी, प्रमुख समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा आदि अतिथियों के रूप में उपस्थित थे।
दिव्यांग जनों को उपकरण वितरित
मुख्य अतिथि श्रीमती किरण माहेश्वरी ने दीप प्रज्वलित कर शिविर का उद्घाटन किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने शिविर में विभिन्न विभागों और संस्थाओं के काउन्टराेंं पर पहुंच कर दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली तथा दिव्यांगजनों को ट्राईसाईकिल, बैसाखी, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर आदि का वितरण किया।
उन्होंने नेत्रहीनों के लिए प्रयुक्त की जाने वाली ब्लाईण्ड स्टिक को देखा तथा इसकी क्रियाविधि की व्यवहारिक जानकारी ली और इसे नेत्रहीनों के लिए अत्यन्त उपयोगी बताया और कहा कि जिले के नेत्रहीनों के लिए इस स्टिक की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए। सब निभाएं समर्पित भागीदारीउच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने राज्य सरकार द्वारा दिव्यांग जन कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों एवं उपलब्धियों को गिनाया और कहा कि दिव्यांग जनों को बेहतर आत्मनिर्भर जिन्दगी मुहैया कराने के लिए हरसंभव मदद करना मानवता की सेवा के साथ ही सबसे बड़ा पुण्य है और इस दिशा में आगे आना हम सभी का फर्ज है।
हर दिव्यांग तक पहुंचाएं लाभ
उन्होंने जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, दिव्यांग जन कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं और व्यक्तियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में दिव्यांग जनों को सरकारी योजनाओं के बारे में बताएं और उन्हें लाभान्वित करें तथा यह प्रयास करें कि अपने जिले में कोई भी दिव्यांग जन लाभ पाने से वंचित न रहे।
सामाजिक सरोकारों का निर्वहन प्राथमिकता पर
राजसमन्द जिले में दिव्यांग जन कल्याण के लिए अब तक के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि राजसमंद जिले में इस काम के लिए सरकार ने 28 लाख की राशि दी है। उन्होंने विधवा विवाह, दिव्यांगजन विवाह सहित सामाजिक सरोकारों व सुरक्षा से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी और इन योजनाओं का लाभ जरूरतमन्दों को दिलाने के लिए मानवीय संवेदनाओं के साथ काम करने का आह्वान किया। प्रचार-प्रचार को गति दें
उन्होंने सभी संबंधित विभागों से कहा कि वे दिव्यांगजनों के उत्थान की योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार को गति दें, संबंधित लोगों को सहायता मुहैया कराने के लिए अपनी ओर से पहल करते हुए हाथ बंटाएं और सामाजिक सरोकारों के निर्वहन के क्षेत्र में समर्पित भागीदारी का इतिहास रचें। वंचितों को दिलाएं लाभ
जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी एवं नगर परिषद सभापति श्री सुरेश पालीवाल ने अपने उद्बोधन में दिव्यांगजनों की सेवा और मदद को ईश्वरीय कार्य निरूपित किया और जन प्रतिनिधियों से कहा कि अपने क्षेत्र के उन दिव्यांगजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं जो अब तक वंचित रहे हैं।
राजसमन्द में हो रहे बेहतर प्रयास
जिला कलक्टर श्री पी.सी. बेरवाल ने राजसमन्द जिले में दिव्यांग कल्याण गतिविधियों एवं उपलब्धियोें की जानकारी दी। उन्होंने दिव्यांग जनों को विलक्षण एवं अतिरिक्त प्रतिभा का धनी बताया और कहा कि इनकी ऊर्जाओं और मानव संसाधन का समाज और देश के लिए बेहतर उपयोग किये जाने के लिए इन्हें हरसंभव मदद, मार्गदर्शन व प्रोत्साहन दिए जाने की जरूरत है। इस दिशा में जिले में हर स्तर पर हो रहे बेहतर प्रयासों के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं।
समारोह का संचालन शिक्षाविद् एवं साहित्यकार श्री दिनेशचन्द्र श्रीमाली ने किया जबकि आभार प्रदर्शन की रस्म सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री मान्धाता सिंह ने अदा की।
समारोह में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती भावना पालीवाल, समाजसेवी सर्वश्री महेन्द्र टेलर, महेश आचार्य, राजेश पालीवाल, हिम्मत सहित पार्षदगण, जन प्रतिनिधिगण, विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं और विभागों के प्रतिनिधिगण, जिलाधिकारी और जिले के विभिन्न हिस्सों से आए दिव्यांगजन, उनके परिजन और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like