GMCH STORIES

इंतज़ार हुआ खत्म

( Read 8053 Times)

22 Feb 18
Share |
Print This Page
कोटा ,डॉ.प्रभात कुमार सिंघल/बोराबास-मंडाना पेयजल परियोजना के तहत ग्राम जगपुरा में टेस्टिंग के लिए शुरू की गई पेयजल सप्लाई से पहली बार गांव में नलों से घर बैठें पेयजल की उपलब्धता से ग्रामीण प्रफुल्लित नजर आये। जगपुरा निवासी श्रीमती किशनी बाई, गोमा बाई ने बताया कि मोहल्लों में लगाये गये नलों से पानी मिलने लगा है अब गर्मी के दिनों में परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा। इसी प्रकार अमरलाल बंजारा व मोटा बंजारा ने बस्ती में सार्वजनिक स्थानों पर लगाये गये नलों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता से प्रसन्नता व्यक्त करतेे हुए कहा कि इससे प्रतिवर्ष टैंकरों पर रहने वाली निर्भरता से निजात मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि बोरबास-मंदाना योजना के लिए 118.04 करोड़ रुपये मंज़ूर किए गए थे। विभाग द्वारा 9047.48 करोड़ के कार्यादेश जरी किये गए थे। इस परियोजना के पूर्ण होने पर विधान सभा क्षेत्र लाडपुरा के 31 ग्राम 17 मझरे,रामगंजमंडी के 26 ग्राम 3 मजरे तथा सांगोद के 3 ग्राम 1माज़रा के लोगों को पीने का शुद्ध पानी मिलेगा।
जलदाय परियोजना के अधिशाषी अभियंता पी.सी.जैन ने बताया कि बोराबास-मण्डाना पेयजल परियोजना के तीन कलस्टर बनाये गये हैं। दौलतगंज कलस्टर में 11 फरवरी से, जगपुरा कलस्टर में 14 फरवरी से एवं रानपुर कलस्टर में 19 फरवरी से पेयजल वितरण टेस्टिंग के रूप में शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि शेष कार्य भी निर्धारित समय में पूरा करने हेतु निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है।
कलेक्टर ने किया निरिक्षण
जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने बुधवार को बोराबास-मंडाना पेयजल परियोजना की प्रगति एवं कार्य का मौके पर जाकर निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने गांव की शेष बस्तियों में भी शीघ्र पेयजल की उपलब्धता कराने के निर्देश दिये। उन्होंने केवलनगर, आलनिया एवं कसार में बनाये गये उच्च जलाशयों में राष्ट्रीय राजमार्ग के सहारे भूमिगत बिछाई जा रही पाईप लाईन के कार्य को सात दिवस में पूरा कर पेयजल वितरण की आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने एनएचआई के अधिकारियों को पेयजल पाइप लाईन बिछाने के कार्य में गति लाकर आपसी समन्वय से शीघ्रता से कार्य पूरा कराने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन कार्य का भी निरीक्षण किया तथा केवलनगर व कसार में बनाये जा रहे अण्डरपास व सम्पर्क सडक के निर्माण को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सडक निर्माण की सीमा में आ रहे आवासीय परिसरों एवं अन्य अवरोधकों संबंधी समस्याओं का समय पर निराकरण कर समन्वय से कार्य पूरा कराया जाये। कोटा-झालावाड सडक परियोजना के अधिशाषी अभियंता संदीप अग्रवाल ने बताया कि सडक निर्माण मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा तथा गुणवत्ता की जांच हेतु निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है। इस अवसर पर सहायक अभियंता जलदाय हेमन्त सनाढ्य सहित संबंधित अधिकारी एवं संवेदक मौजूद रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like