GMCH STORIES

पल्स पोलियो अभियान 28 जनवरी तथा 11 मार्च को

( Read 9199 Times)

20 Jan 18
Share |
Print This Page
डॉ.प्रभात कुमार सिंघल/कोटा ज़िले में आगामी दिनों में कई स्वस्थ अभियान चलाकर स्वाथ्य सेवाएं आम जन तक पहुचाई जायेगी। प्लस पोलियो,कर्मीनाशक एवम् कुष्ट रोग अभियान चलाने के निर्णय लिए गए।
जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान दो चरणों में 28 जनवरी एवं 11 मार्च, 2018 को होगा जिसमें चिकित्सा विभाग, एएनएम, आशा सहयोगिनियों, नर्सिग विद्यार्थी सहित सभी समन्वित प्रयास कर 0 से 5 वर्ष तक के पात्र बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाना सुनिश्चित करेंगे।
जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने शुक्रवार को टैगोर सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में संबोधित करते हुए कहा कि सभी चिकित्सा अधिकारी एवं सामुदायिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारियों को निर्देशित किया कि पल्स पोलियों अभियान की विस्तृत कार्य योजना बनाकर दवा पिलाने का कार्य करने वालों को प्रशिक्षण देकर अभियान को सफल बनाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ब्लॉक लेवल पर उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में पूर्व तैयारी बैठक कर समय रहते सभी इंतजामों को पूरा करें।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पल्स पोलियों दिवस के दिन सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों को खुला रखने लिए पाबंद करने के निर्देश दिये। उन्हांेने नर्सिग महाविद्यालय के प्रतिनिधि को निर्देशित किया कि अभियान में लगाये जाने वाले नर्सिग विद्यार्थियों को अभियान के दिन पूर समय प्रात 8 बजे से सायं 5 बजे तक सेवाऐं देने एवं उन्हें नर्सिग कर्मी के गणवेश में रहने हेतु भी पाबंद किया जाये।
डी वार्मिंग डे 8 फरवरी को
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (डी वार्मिग-डे) को 2 चरणों में आयोजित किया जायेगा। प्रथम चरण में 8 फरवरी को 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा दी जायेगी। कृमि मुक्ति दवा से वंचित रहे शेष बच्चों को द्वितीय चरण में 15 फरवरी को संबंधित क्षेत्रों के आगनबाडी केन्द्रों एवं विद्यालयों में जाकर निर्धारित मात्रा में दवा पिलाई जायेगी।
स्पर्श कुष्ठ जागरूकता सप्ताह 30 से
जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ. कृष्णा मीणा ने बताया कि 30 जनवरी से 13 फरवरी तक जिले में स्पर्श कुष्ठ रोग जागरूगता पखवाडा आयोजित किया जायेगा। पखवाडे के तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित होंगी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. लवानिया ने राजश्री योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, शुभलक्ष्मी योजनाओं में अब तक की प्रगति का पावर पाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। बैठक में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रामजीलाल सहित सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like