GMCH STORIES

स्मार्ट सिटी के निर्धारित मापदण्डों को समय पर पूरा करंे -प्रमुख शासन सचिव

( Read 4058 Times)

19 Sep 17
Share |
Print This Page
कोटा । स्वायत्त शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग प्रमुख शासन सचिव एवं अध्यक्ष स्मार्ट सिटी कोटा के डॉ0 मनजीत सिंह की अध्यक्षता मे नगर निगम कोटा के स्मार्ट सिटी के ब्लॉक में शनिवार को स्मार्ट सिटी के तहत चले रहे विकास कार्यो एवं प्रस्तावित कार्यो की समीक्षा की गई। उन्होंने स्मार्ट सिटी के तहत कार्यो को पूरी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। कोटा को स्मार्ट व सुन्दर बनाने के लिए सभी आपसी समन्वय व टीम भावना के रूप में कार्य करें। किसी एक विभाग अथवा अधिकारी की जिम्मेदारी की बजाए सभी समन्वित प्रयास कर आमजन व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कोटा को देश भर में स्मार्ट शहरों में प्रथम पायदान पर लाने के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि आमजन के सहयोग भी शहर को सुन्दर बनाने में लिया जाये। उन्होंने निगम अधिकारियों को कचरा उठाव एवं निस्तारण की सुदृढ एवं प्रभावी कार्ययोजना बनाकर अमल में लाने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि आगामी दिसम्बर माह के अंत होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के दिये गये लक्ष्यों को समन्वित प्रयास से गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा किया जाये ताकि स्मार्ट सिटी रैंकिग में कोटा निर्धारित मापदण्डों को पूरा करते हुए प्रगति की ओर तेजी से अग्रसर हो सकें। उन्हांेने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, दुकानों के आस-पास कचरा पोईंट विकसित करने के साथ साथ उनकों डस्बीन भी उपलब्ध कराने की बात कही । साथ आम नागरिकों को पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने एवं कचरें को नहीं फैलाने तथा निर्धारित कचरा पोईंट पर डालने को लेकर जागृत करने की बात कही । बैठक में स्मार्ट सिटी के वाईस चैयरमेन महापौर महेश विजय एवं अध्यक्ष यूआई रामकुमार मेहता, स्मार्ट सिटी के सीईओ एवं जिला कलक्टर रोहित गुप्ता, आयुक्त नगर निगम डॉ. विक्रम जिंदल, उपायुक्त राजेश डागा सहित स्मार्ट सिटी के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

स्वच्छता सर्वेक्षण से पूर्व निर्धारित मापदण्डों को शतप्रतिशत पूरा करे- जिला कलक्टर
कोटा 16 सितम्बर। स्मार्ट सिटी के तहत स्वच्छता कार्यक्रम के प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक शनिवा को जिला कलक्टर रोहित गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के टैगोर हॉल में आयोजित की गई। बैठक में नगर निगम के आयुक्त डॉ. विक्रय जिन्दल ने आगामी दिसम्बर माह में भारत सरकार की ओर से होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के निर्धारित मापदण्डों को पूरा करने के लिए प्रस्तावित प्लान के बारे में पीपीटी के माध्यम से बिन्दुवार जानकारी दी तथा निगम द्वारा किये जा रहे कार्यो एवं नवाचारों के बारे में अवगत कराया।
जिला कलक्टर ने कहा कि कोटा को स्मार्ट व सुन्दर बनाने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय व टीम भावना के रूप में कार्य कर स्वच्छता सर्वेक्षण से पूर्व निर्धारित मापदण्डों को शतप्रतिशत पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी समन्वित प्रयास कर आमजन व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कोटा को देश भर में स्मार्ट शहरों में प्रथम पायदान पर लाने के लिए कार्य करें। उन्होंने निगम अधिकारियों को कचरा उठाव एवं निस्तारण की सुदृढ एवं प्रभावी कार्ययोजना बनाकर अमल में लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोटा को सुन्दर व पर्यटक नगरी के रूप में विकसित करने के साथ-साथ आमजन की सुविधाओं से सुसज्जित शहर बनाना हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने शहर में हरीतिमा पट्टी विकसित करने, सफाई का मैकेनिज्म विकसित करने, पर्यटक शहर के रूप में तैयार करने हेतु हाडौती की संस्कृति को दर्शाती हुई वाल पेंटिंग करवाने, पार्क एवं जल स्त्रोतों को जनोपयोगी एवं आकर्षक बनाने का सुझाव दिया।
उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को स्वच्छता ऐप मिलने वाली शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित समाधान कर उसकी प्रगति रिपोर्ट को स्मार्ट सिटी की वेबसाईट पर अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने शहर को जल्द खुले में शौच से मुक्त करने की कार्य योजना को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिये ताकि शहर ओडीएफ घोषित हो सके। उन्होंने निगम एवं नगर विकास न्यास क्षेत्र में आने जो शौचालय जीर्ण-क्षीर्ण हैं उन्हें स्मार्ट सिटी के तहत निर्धारित प्रपत्र तैयार कर उनमें सुविधाओं का तेजी से विकास करने के निर्देश दिये।
उन्होंने स्मार्ट सिटी के तहत लांच किये गये स्वच्छता ऐप को आगामी दशहरे मेले में प्रतिदिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 15 से 20 मिनट का एक फिल्म बनाकर इस ऐप को मोबाईल पर अपलोड करने एवं इसकी जानकारी से आमजन एवं युवाओं को नियमित रूप से जोडने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि साथ ही इस ऐप के माध्यम से प्रतिदिन जो व्यक्ति ज्यादा समस्याऐं बतायेंगा उसे उन कार्यक्रमों में निगम के माध्यम से सम्मानित भी किया जाये। उन्होंने स्वच्छता के मापदण्ड पूरा करने पेट्रोल पंपों की सूची जिला रसद अधिकारी को तैयार कर निगम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण से पूर्व निर्धारित मापदण्डों को आगामी 31 अक्टूबर तक पूरा कर उसकी प्रगति स्मार्ट सिटी पर अपलोड करने के निर्देश दिये।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन श्रीमती सुनीता डागा, सीईओ जिला परिषद जुगल किशोर मीणा, एसीईओ श्वेता फगेडिया, उपायुक्त राजेश डागा, उपायुक्त नरेश मालव उप सचिव यूआईटी श्रीमती कीर्ति राठौड सहित स्मार्ट सिटी से जुडे कार्मिक एवं हॉस्टल ऐसोसिएशन के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like