GMCH STORIES

जोधपुर के 112 शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट सेवा शुरू

( Read 20822 Times)

25 Jul 17
Share |
Print This Page
जोधपुर के 112 शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट सेवा शुरू देवीसिंह बडगूजर,जोधपुर। ग्रामीणों को अब स्पीड पोस्ट की बुकिंग के लिए शहर की ओर रूख नही करना पडेगा। बल्कि वे अपने गाँव में स्थित शाखा डाकघर से ही स्पीड पोस्ट की बुकिंग करा सकेंगे। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कृमार यादव ने लूणी स्थित शिकारपुरा शाखा डाकघर में जोधपुर के शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा का मंगलवार को शुभारंभ किया।
इस अवसर पर निदेशक डाक सेवाएं यादव ने कहा कि स्पीड पोस्ट डाक विभाग की सबसे पुरानी प्रीमियम सेवा है, जिसे 1986 में आरम्भ किया गया था। अभी तक शाखा डाकघरों द्वारा स्पीड पोस्ट की डिलीवरी की जाती थी, पर बुकिंग के लिए सिर्फ विभागीय उपडाकघर और प्रधान डाकघर ही अधिकृत थे। अब स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा गाँवों में स्थित शाखा डाकघरों में भी प्रदान की जाएगी। इससे जहाँ विभाग के राजस्व में वृद्धि होगी, वहीं लोगों के समय व धन की भी बचत होगी। यादव ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के रुप में जोधपुर मंडल के 473 शाखा डाकघरों में से 112 शाखा डाकघरों को चुना गया है। इन शाखा डाकघरों से इच्छुक उपभोक्ता पूरे देश में डाक प्रेषण के लिए इस सुविधा का लाभ उठाते हुए शीघ्र वितरण की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है।
यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इण्डिया मिशन के तहत अब गाँव में स्थित शाखा डाकघरों को भी हाईटेक किया जायेगा। इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत में नवीन टेक्नोलोजी के माध्यम से आमजन की सुविधाओं में बढोतरी करना है। इसके अंतर्गत शाखा डाकघरों के पोस्टमास्टरों को ग्रामीण सूचना एवं संचार टेक्नोलोजी रूरल आईसीटी के तहत हैण्डहेल्ड डिवाइस प्रदान किये जायेंगे, जिससे वे भी ऑनलाइन कार्य कर सकेंगे और लेखा कार्यालय पर उनकी निर्भरता समाप्त होगी।
जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक बी.आर. सुथार ने कहा कि डाक विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाएँ देने के लिए सदैव तत्पर रहा है। सरपंच ढला राम ने कहा कि स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा शाखा डाकघरों में होने से ग्रामीणों को काफी सुविधा होगी।
इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा आयोजित की जा रही अखिल भारतीय पत्र लेखन प्रतियोगिता ढाई आखर के तहत तमाम स्कूली बच्चों ने पत्र लिखकर भाग लिया। सहायक डाक अधीक्षक राजेंद्र सिंह भाटी, उपडाकपाल लूणी प्रकाश चंद्र, शाखा डाकपाल गिरिधर शेजू सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारीगण,स्कूली बच्चे और गांववासी मौजूद रहे। सहायक डाक अधीक्षक विनय खत्री ने आभार और संचालन ग्राम सेवक विक्रम सिंह ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like