GMCH STORIES

आयोग सदस्य सिघीं ने अल्पसंख्यको के सुने अभाव अभियोग

( Read 3861 Times)

12 Sep 17
Share |
Print This Page
सिरोही - राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी के सिरोही जिले के तीन दिवसीय दौरे के दौरान जिले के अल्पसंख्यक समुदाय की जनसुनवाई एवं सवांद कार्यक्रम आयोजित किये गये। 8 सितम्बर को मंडार गांव मे अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा स्वागत किया। सदस्य द्वारा समुदाय के बीच संवाद एवं जनसुनवाई की गई जिसके दौरान बापूनगर कॉलोनी मे अल्पसंख्यको को पट्टे जारी करने, मदरसा की चार दीवारी निर्माण एवं बर्मा के रोहिंग्या मुस्लिमो के सबंध मे लोगो ने ज्ञापन प्रस्तुत किये गये । इस कार्यक्रम मे भाजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ट के जिलाध्यक्ष मुस्ताक भाई नागौरी, प्रवक्ता रमजान खान, ईमरान खान, पत्र्कार शब्बीर भाई ईम्तियान भाई, अशरफ भाई, वरिष्ट भाजपा कार्यक्रर्ता कासम भाई एवं कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। रेवदर मे जनसुनवाई एवं संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें श्री किकूखान, इब्राहीमखान, आशिकअली, सिकन्दर,खान एवं मारोल गांव के मुस्लिम समुदाय ने मारोल कब्रिस्तान भूमि पर अतिक्रमण हटाने संबंधी की मांग को लेकर ज्ञापन प्रस्तुत किया गया।
9 सितम्बर को सदस्य ने पावापुरी एवं जीरावल में अल्पसंख्यक समुदाय के धार्मिक क्रायक्रमो मे भाग लेकर उनकी समस्याओ से रूबरु हुए । जीरावला में देश के विभिन्न प्रदेशो से आए 2000 से अधिक जैन बन्धुओ के बीच उन्होनें अल्पसंख्यको की योजनाओं को रखा तथा कहा कि सरकार अल्पसंख्यको के लिए बनी कल्याणकारी योजनाओं को नीचे स्तर तक पहुचानें के लिए कार्य कर रही है ओर आयोग भी कि्रयान्वयन की समीक्षा कर रहा है ।
गत 7 जुलाई को जिला मुख्यालय पर की गई जनसुनवाई के दौरान प्राप्त सुझावो एवं शिकायतो पर त्वरित कार्यवाही करते हुऐ राज्य एवं केन्द्रीय सरकार से पत्र् व्यवहार कर जिले मे मुस्लिम छात्रवास सिरोही के लिए भूमि का कब्जे दिलाने के आदेश जारी करवाने, मेरिट कम मीन्स छात्र्वृति मे राज्य सरकार से अतिरिक्त बजट आवंटन स्वीकृति, अल्पसंख्यक मामलात विभाग के अल्पसंख्यक अधिकारीयों के कैडर निर्धारण एवं सेवानियम बनवाने के लिए केबिनेट की स्वीकृति, जिला स्तर पर अल्पसंख्यक छात्रवास एन जी ओ के माध्यम से चलाने की स्वीकृति एवं 15 सूत्री कार्यक्रम की बैठक को नियमित आयोजित करने संबंधी आदेश जारी करवाने संबधी महत्वपूर्ण कार्य सिंघी के प्रयासो से हो सके।
इन सभी कार्यो को त्वरित गति से संपादित करने के लिए जिले के अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से सिंघी का साफा पहनाकर हार्दिक आभार व्यक्त किया।
सिंघी ने अल्पसंख्यक समुदाय को विश्वास दिलाया कि वे आगे भी पूरी उर्जा एवं लगन ने समुदाय के विकास के लिए कार्य करने हेतु तत्पर रहेगें ।
उन्होने सिरोही जिला हज वेलफेयर कमेटी के सदर शब्बीर खान जई के एक ज्ञापन पर राज्य के वक्फ बोर्ड के चेयरमेन से कहा कि वे 2014 से मदाना मस्जिद का जो किराया बाकी है उसका भुगतान वक्फ कमेटी को कर इस प्रकरण का निस्तारण करें।
सिंघी ने मीरपुर मे आयोजित देलवाडा ट्रस्ट की मासिक बैठक मे भाग लिया ओर 7 वी शताब्दी के प्राचीन ‘‘मीरपुर तीर्थ’’ के बारे मे बडे स्तर पर प्रचार प्रसार करने पर जोर देते हुए कहा कि प्राचीन धरोहरो को सुरक्षित रखने के लिए हमे मुस्तेदी से कार्य करना होगा। बैठक के बाद रविवार को दोपहर मे वे अहमदाबाद के लिए लौट गए।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like