GMCH STORIES

खेल संकुल में आयोजित होगा जिला स्तरीय समारोह

( Read 8507 Times)

21 Jun 18
Share |
Print This Page

झालावाड़ अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को जिला मुख्यालय पर श्रीमती विजयाराजे सिंधिया राजकीय खेल संकुल झालावाड़ में प्रातः 6.30 बजे 8.00 बजे तक एक साथ हजारों लोग सामूहिक योग प्रदर्शन करेंगेे।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि जिले की समस्त पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों एवं जिला मुख्यालय पर जोर शोर से योग दिवस मनाने की तैयारी की गई है। इसके प्रचार-प्रसार में पिछले एक माह से राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार योग अभ्यास शिविर, साईकल रैली, शहर में माईक द्वारा मुनादी कर अधिक से अधिक लोगों को योग के प्रति जागृत किया गया है।
जिला कलक्टर ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे जिला मुख्यालय, पंचायत समिति मुख्यालय एवं ग्राम पंचायतों पर आयोजित हो रहे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग करने हेतु अधिक से अधिक संख्या पधार कर इस योग कार्यक्रम को सफल बनाएं। समारोह में आमजन, जनप्रतिनिधी, राज्य सेवा के अधिकारी और कर्मचारी, सामाजिक संस्थान, गायत्री परिवार, ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय संस्थान, पतजंलि योग पीठ, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, सरकारी व निजी महाविद्यालय, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान एवं विद्यालय के छात्र छात्राओं सहित सभी राज्य कर्मचारी भाग लेंगे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत ने बताया कि 21 जून को योग दिवस के जिला स्तरीय समारोह में मुख्यतः हजारों लोगों के लिए एक साथ योग अभ्यास करने के लिए मेटिंग बिछाकर बैठने की व्यवस्था की गई है। प्रवेश व निकास के लिए अलग-अलग द्वार बनाए गए हैं। महिलाओं व पुरूषो के लिए योग करने की पृथक-पृथक व्यवस्था की गई है। इस कार्य में कई संस्थान योगदान कर रहे है। इस दौरान पंचगव्य औषधी एवं पतंजलि औषधियों के स्टॉल, चिकित्सा विभाग के विशेषज्ञों के द्वारा रक्त चाप एवं मधुमेह की जांच के साथ निःशुल्क दवाइयों का वितरण, आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी चिकित्सा पद्धतियों की निःशुल्क परामर्श, उपचार तथा औषधी वितरण किया जाएगा। विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं एवं प्राईवेट अस्पतालों के सहयोग से योग लाभार्थियों के लिए समारोह उपरान्त औषधीय पेय पदार्थ की व्यवस्था जिसमें आम पानक, छाछ, एलोवेरा जूस, खश गुलाब का शर्बत आदि की वितरण व्यवस्था भी रखी गई है। इस दौरान स्वागत द्वार पर योग लाभार्थियों के आगमन पर बैण्ड वादन द्वारा स्वागत किया जाएगा।
योग दिवस समारोह के जिला समन्वयक डॉ. इकबाल पठान ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह में अधिक से अधिक सहभागिता बढ़ाने के लिए जिला कलक्टर द्वारा आमंत्रण पत्र के साथ-साथ जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को पत्र लिखकर भी योग दिवस में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। अधिक से अधिक लोगों को घर-घर जाकर आमंत्रित किया गया है।

बुधवार को खेल संकुल में किया गया योगाभ्यास
योग दिवस समारोह के जिला समन्वयक डॉ. इकबाल पठान ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पूर्व बुधवार को प्रातः श्रीमती विजयाराजे सिंधिया राजकीय खेल संकुल झालावाड़ में योगाभ्यास किया गया। इस दौरान योग प्रशिक्षक डॉ. अश्वनी पाटीदार, ओमप्रकाश मेहर, निर्मला सोमानी द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों, पुलिस जवानों, सिविल डिफेन्स केडेट्स तथा आमजन को योगाभ्यास कराया गया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like