GMCH STORIES

राहत पहुंचाने में संवेदनशीलता दिखाये - चौधरी

( Read 2909 Times)

14 Oct 17
Share |
Print This Page

जैसलमेर, जिले के प्रभारी मंत्री तथा राजस्व, उपनिवेशन, पुर्नवास एवं देवस्थान राज्य मंत्री अमराराम चौधरी ने जिले में संचालित राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की शुक्रवार* प्रातः कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की। उन्होंनें जिले में समस्या ग्रस्त गांवों में आधारभूत सेवाओ की अबाध आपूर्ति की हिदायत देते हुए इसमें लापरवाही बरतने पर कडी कार्यवाही की चेतावनी दी।
इस मौके पर चौधरी ने कहा कि गांधी जयन्ती के मौके पर सम्पूर्ण जैसलमेर जिला ओडीएफ घोषित हो गया है यह सबके लिए गर्वपूर्ण है। इसके लिए उन्होंनें जैसलमेर के सभी निवासियों, जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि दीपावली तक शौचालय निर्माण का शत्-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित कर दिया जाये। साथ ही स्वच्छता की आगामी गतिविधियों की भी उन्होंनें नियमितता बरकरार रखने की हिदायत दी। उन्होंनें कहा कि गत दिनों चलाये गये*न्याय आफ द्वार राजस्व लोक अदालत अभियान, मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पट्टा वितरण अभियान में भी जैसलमेर जिले में अच्छा कार्य हुआ है तथा यह गति आगे भी बरकरार रखने की जरूरत है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि*राज्य सरकार द्वारा दूर-दराज तथा सीमावर्ती इलाकों के विकास तथा बुनियादी सुविधाओं के लिए बडी राशि खर्च की जा रही है लेकिन इसका लाभ सुनिश्चित करने के लिए जनप्रतिनिधियों तथा सरकारी अधिकारियों की सकि्रय भागीदारी अतिआवश्यक है। चौधरी ने कहा कि जैसलमेर जिला वृहत भू-भाग में फैला हुआ है तथा यहां छितरी हुई आबादी है एवं गरमी की भी अत्यधिकता रहती है इसलिए पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करना सबसे बडी चुनौती है इसलिए पेयजल विभाग युद्व स्तर पर कार्य कर जिला मुख्यालय व बडे कस्बों के अलावा दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर हाल में पेयजल की आपूर्ति कर।इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री चौधरी ने जिले के सभी गांवों में पेयजल आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में लोगों को पीने का पानी मुहैया होना चाहिए तथा पशुधन पेयजल के अभाव में तडपना नहीं चाहिए।
चौधरी ने पेयजल स्त्रोतों पर अबाध बिजली आपूर्ति करने के लिए बिजली विभाग को पाबंद किया। साथ ही पेयजल विभाग को उनके पेयजल स्त्रोतों पर पृथक से डेडीकेटेट बिजली की लाइने लगवाने के लिए प्रस्ताव भेजने तथा इसे कि्रयान्वित करने के निर्देश दिये ताकि इन लाइनों में नियमित तथा पूरे वोल्टेज के साथ बिजली की आपूर्ति हो सके। साथ ही जोधपुर विद्युत वितरण निगम को निर्देश कि वर्तमान में जो पीएचडी के डेडीकेटेड फीडर है उन पर किसी भी हालत में अन्य कनेक्शन नहीं होने चाहिए ताकि पेयजल आपूर्ति सतत् एवं नियमित होती रहें। *चौधरी ने जिले में बिजली आपूर्ति की समीक्षा की। तथा विद्युत कटौती की सूचना पर्याप्त समय रहते प्रसारित करने के निर्देश दिये।
प्रभारी मंत्री ने ग्रामीण गौरव पथ, पोकरण-जैसलमेर राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य तीव्र गति से बेहतर ढंग से शीघ्र सुसम्पादित करने पर विशेष जोर दिया। प्रभारी मंत्री ने पोकरण-फलसूण्ड लिफ्ट परियोजना का कार्य युद्व स्तर पर चलवाकर निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये।
उन्होंनें राजस्थान सम्फ पोर्टल की प्रगति की जानकारी ली एवं निर्देश दिए कि इस पोर्टल में दर्ज सभी प्रकरणों को समय पर निस्तारित कर आमजन को राहत पंहुचावें। उन्होंनें कहा कि आमजन की समस्या के निदान करना भी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है इसलिए सभी अधिकारी आमजन की समस्या को संवेदनशीलता के साथ सुनकर उसका निदान करें वहीं प्रभावी ढंग से जनसुनवाई भी कर लोगों को राहत दें।
इस मौके पर जिले के प्रभारी सचिव तथा आपदा प्रबंधन शासन सचिव हेमन्त गेरा ने कहा कि राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं में सर्वोच्च प्राथमिकता से कार्य किए जाए। उन्होंनें कहा कि नरेगा में प्राथमिकता रोजगार मुहैया कराना होना चाहिए न कि केवल कार्य स्वीकृत कर इतिश्री कर ली जाए। बैठक में प्रभारी सचिव ने स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर, राजस्व लोक अदालत अभियान के अलावा राज्य सरकार की विभिन्न फ्लेगशिप योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की ।
इससे पूर्व जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने योजनाओं की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में विधायक छोटूसिंह भाटी, शैतानसिंह राठौड, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
इससे पूर्व जिले के प्रभारी मंत्री चौधरी तथा विधायक छोटूसिंह भाटी, प्रभारी सचिव हेमन्त गेरा, जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में नवनिर्मित लिफ्ट का फीता काटकर उद्घाटन किया। तथा लिफ्ट के जरिये प्रथम तल स्थित सभागार मे पहुंचें।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like