GMCH STORIES

विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

( Read 20147 Times)

15 Mar 18
Share |
Print This Page
विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय एस.बी.के. राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर में उपभोक्ता क्लब के तत्वावधान में विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में जिला उपभोक्ता मंच के सदस्य श्री मनोहर सिंह नरावत ने सम्बोधित करते हुए कहा कि उपभोक्ता को जागरूक होना होगा। जागरूक उपभोक्ता समय की मांग है,इस संबंध में भारत सरकार द्वारा उपभोक्ता अधिनियम १९८६ बनाया गया है। जिसमें ग्राहको के अधिकार सुरक्षित किये गये है। जिसमें जिला स्तर पर जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच का गठन किया गया है। राज्यस्तर पर राज्य उपभोक्ता प्रतितोष आयोग तथा केन्द्रस्तर पर केन्दीय उपभोक्ता प्रतितोष आयोग का गठन किया गया है। जिसमें उपभोक्ता २०लाख रूपये तक की राशि के वाद जिला मंच में प्रस्तुत कर सकते है। उन्होने कहा कि उपभोक्ताओं कोई भी वस्तु क्रय करने पर उसका बिल अवश्य प्राप्त करना चाहिए ताकि उस वस्तु में कोई कमी होने पर दुकानदार से उसे बदलने को कहा जा सके। यदि वह ऐसा नहीं करे तो मंच में शिकायत दर्ज कर सकें तथा उसका मुआवजा प्राप्त किया जा सकता है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जे.के.पुरोहित ने कहा कि आज का युवा जागरूक है और उसे जागरूक होना समय की मांग है। उन्होने कहा कि आज कल युवा आनलाइन शापिग करते है। उसमें कमी होने पर उसकी भी शिकायत उपभोक्ता मंच में की जा सकती है।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ अशोक तंवर ने कहा कि उपभोक्ता क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम १९८६ की जानकारी प्रदान करके उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना आवश्यक है तथा आज के डिजिटल युग में हो रहे बदलाव की जानकारी प्रदान की जानी आवश्यक है।
कार्यक्रम के अन्त में उपभोक्ता क्लब संयोजक संजीव कुमार वर्मा ने सभी अतिथियों का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के व्याख्याता शीश राम ,सुनील कुमार घोडैला, आदि उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like