GMCH STORIES

विकास दर में चीन को पछाड़ देगा भारत

( Read 11171 Times)

21 Jan 15
Share |
Print This Page
विकास दर में चीन को पछाड़ देगा भारत वाशिंगटन। आर्थिक लिहाज से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ओर से भारत के लिए खुशखबरी है। आईएमएफ के मुताबिक, विकास दर के मुकाबले में भारत अगले साल चीन को पीछे छोड़ सकता है। आईएमएफ की मंगलवार को वर्ष 2016 के लिए जारी रिपोर्ट चीन के 6.3 फीसदी के मुकाबले भारत की विकास दर 6.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है। इस हिसाब से भारत को चीन पर .2 फीसदी की बढ़त मिलती दिख रही है। अपनी आकलन रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा कि मोदी सरकार के आर्थिक सुधार से यह उम्मीद जगी है, लेकिन इसका क्रियान्वयन कैसे होता है यह अधिक महत्वपूर्ण है।
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की रिपोर्ट में दोनों देशों की विकास दर की तुलना करते हुए कहा गया है कि 2014 में भारत की विकास दर 5.8 फीसदी थी जबकि चीन की विकास दर 7.4 फीसदी थी। इससे पहले 2013 में भारत में यह 5 फीसदी थी तो चीन की विकास दर 7.8 फीसदी थी। 2015 में भारत की विकास दर 6.3 फीसदी रहने का अनुमान है जो कि 2016 में बढ़कर 6.5 फीसदी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इससे स्पष्ट है कि अगले साल भारत विकास दर में चीन से आगे हो जाएगा।
आईएमएफ की शोध शाखा में उप निदेशक ग्यान मारिया ने मोदी सरकार के आर्थिक सुधार पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि उनका मानना है कि नई सरकार की सुधार योजनाएं आशाजनक है, बस देखना है कि वह इनका क्रियान्वयन किस प्रकार किया जाता है। रिपोर्ट में कमतर बाह्य मांग की भरपाई कच्चे तेल की कीमत में गिरावट से व्यापार को मिलने वाला बढ़ावा और नीतिगत सुधार के बाद औद्योगिक एवं निवेश गतिविधियों में आई तेजी को महत्वपूर्ण माना गया है। वहीं वैश्विक विकास में तेल की गिरती कीमतों आर्थिक विकास के लिए उपयोगी बताया गया है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like