Pressnote.in

२० पीएचसी बनेगी आदर्ष,

( Read 9436 Times)

10 Jul, 17 16:03
Share |
Print This Page
उदयपुर- जिले में आदर्ष पीएचसी के लिए सैंकड फेज में चयनित की गई बीस पीएचसी मंगलवार से नए अंदाज में नजर आएगी। जिले में इन बीस पीएचसी का मंगलवार को क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की ओर से षुभारंभ किया जाएगा। इन पीएचसी पर आने वालो को पीएचसी भवन के साथ स्टाफ भी निजी चिकित्सालय के समान नए ड्रेस कोड के साथ नजर आएगा। १७ पीएचसी को पूर्व में आदर्ष घोशित किया जा चुका है। पहले फेज में आदर्ष पीएचसी में षामिल किए गए सभी १७ पीएचसी में रंगरोगन के साथ उपकरण की व्यवस्था हो गई है। इन पीएचसी के षुभारंभ के बाद से ही इन पर मरीजों को मिलने वाली सुविधा को लेकर प्रदेष स्तर से मानिटरिंग की जाए्रगी। योजना का उदेष्य छोटे स्थान पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है।
इन पीएचसी का हुआ चयन
विभाग की ओर से योजना के द्वितीय चरण २० पीएचसी के तहत भिण्डर ब्लाक की भटेवर, मोडी व रूणेडा, गिर्वा ब्लाक की जगत,पई,बछर व सकोडा, गोंगदा ब्लाक की भानपूरा व चितरवास, झाडोल की कोयली व पीपलबारा खेरवाडा की नयागांव मावली की ईटाली तथा पलानाकेला, रिशभदेव की मासरों की ओवरी व पडेरी सलूम्बर की भबराना व ईटालीखेडा तथा सराडा की चावण्ड व देवपूरा को आदर्ष पीएचसी के रूप मे ंविकसित किया जा रहा है।
यह मिलेगी सुविधाएं
आदर्ष पीएसी पर मापदडों के मुताबिक तय सभी तरह की चिकित्सा सुविधा उपलबध कराना सुनिष्चित किया जा रहा है। दवा व जांच सुविधा के अलावा यहां प्रसव कराने की पूर्ण सुविधा होगी। प्रसुताओं को गा्रंव से विषेश परिस्थिति में ही रैफर किया जाएाग। चिकित्सक, नर्स, एएनएम समेत अन्य स्वीकृत स्टाफ नियुक्त रहेगा। ड्रेस कोड व्यवस्था प्रभावी रहेगीं। स्टाफ पिंक रंग की ड्रेस में नजर आएगा। मरिजों को लाने ले जाने के लिए १०४,१०८ अथवा विधायक सांसद कोश से स्वीकृत एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी। यहां आयुर्वेद उपचार की सुविधा भी होगी तथा योगा प्रषिक्षण व अभ्यास भी कराया जाएगा। आदर्ष पीएचसी २४ घंटे खुली रहेगी।

जिले में सैकंड फेज में २० पीएचसी का चयन कर उन्हें आदर्ष बनाने का काम पूरा हो गया है। इन सभी पीएचसी का मंगलवार को समारोहपूर्वक षुभारंभ करवाया जाएगा। यहां पर आने वाली गर्भवती महिलाओं को २४ घंटे डिलेवरी की सुविधा मिलने के साथ अन्य सुविधाएं भी निजी अस्पतालों की तर्ज पर मिलेगी।
डा संजीव टांक
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उदयपुर

सरकार की ओर से छोटे गांव में ही गुणवत्तापूर्ण स्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास है। इसके तहत ही चिकित्सक व स्टाफ की व्यवस्था कर आदर्ष पीएचसी बनाई जा रही है। द्वितीय चरण पूरा होने के बाद जिले में कुल ३७ आदर्ष पीएचसी हो जाएगी।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like



Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in