GMCH STORIES

ताजमहल में काली पड़ने लगी शहंशाह की कब्र

( Read 7813 Times)

22 May 15
Share |
Print This Page
ताजमहल में काली पड़ने लगी शहंशाह की कब्र
आगरा जिस शहंशाह शाहजहां ने बेगम मुुमताज की याद में ताज को बनवाया, उसी शहंशाह के मकबरे में उनकी ही कब्रों को सही रख-रखाव का इंतजार है। केवल ताज की चमक ही नहीं पीली पड़ रही है बल्कि भूमिगत कब्रें और कब्र वाला कमरा भी काला पड़ रहा है।
शहंशाह के उर्स के दौरान जब शाहजहां और मुुमताज की कब्रों वाले भूमिगत कमरे को तीन दिनों के लिए खोला गया तो यह चौंकाने वाला तथ्य सामने आया। यूं भी आईआईटी, अमेरिकी विवि और एएसआई ने कार्बन और धूलकणों की मौजूदगी से ताजमहल के पीला पड़ने की रिपोर्ट जारी की है।
बेहतरीन इनले वर्क वाली शाहजहां और मुमताज की भूमिगत कब्रों के साल भर बंद रहने से नमी का असर मार्बल पर पड़ रहा है। इससे दीवारों पर गुस्ल के बाद तीन दिनों तक पानी बहता दिखा। कब्रों के कमरे में संगमरमर की दीवारें काली और कब्रें भी खराब हो रही हैं। मुख्य गुंबद के नीचे 24 सीढ़ियां उतरने पर कब्रों के कमरे में चंद पल गुजारना भी मुश्किल है। एएसआई ने मार्बल की सीढ़ियों पर लकड़ी के कवर लगा दिए, जिससे उनकी सफाई-धुलाई भी बंद हो गई है। अब इसके संरक्षण की दरकार है। एएसआई के पूर्व निदेशकों का मानना है कि वेंटिलेशन न होने और पूरे साल बंद रहने से ऐसा असर पड़ा है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like