GMCH STORIES

एन.जी.ओ. प्रबन्धन में हैं असीम संभावनाएँ - पाण्डे

( Read 3900 Times)

21 Sep 17
Share |
Print This Page
एन.जी.ओ. प्रबन्धन में हैं असीम संभावनाएँ - पाण्डे वर्तमान परिस्थितिओं में एन.जी.ओ. प्रबन्धन एक तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है एवं एम.बी.ए. छात्रों के लिए इसमें असीम संभावनाएँ हैं। यह बात गायत्री सेवा संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, चेतन पाण्डे ने पेसिफिक में आयोजित कार्यशाला में अपने उद्बोधन में कही। डीन प्रो. महिमा बिडला ने बताया कि पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में एम.बी.ए. कोर्स में अध्ययनरत विद्यार्थियों के कौशल विकास तथा उनकी रोजगार-योग्यता में वृद्धि के उद्देश्य से समय-समय पर आयोजित होने वाले अनेक कार्यक्रमों की श्रृंखला के अन्तर्गत एन.जी.ओ. के गठन एवं प्रबंधन, विषय पर दो दिवसीय सर्टिफिकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि संस्थान पिछले दो वर्षों से छात्रों के बौद्धिक एवं व्यावसायिक कौशल के विकास हेतु समय-समय पर ऐसे अनेक सर्टीफिकेशन कार्यक्रम, कार्यशाला एवं विकास कार्यक्रम का आयोजन करता आ रहा है जिसमें कि विद्यार्थियों को उनके व्यावसायिक विकास के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव भी प्राप्त होता है। कार्यक्रम में अलग-अलग जगह से विषय-विशेषज्ञों को प्रशिक्षक के रूप में आमंत्रित किया जाता है। आगामी सर्टिफिकेशन कार्यक्रम ’’फाइनेन्शियल मॉडलिंग यूजिंग एक्सल एण्ड विज्युल बेसिक’’, ’’फाइनेन्शियल एकाउन्टिंग विथ टैली ईआरपी-९’’, इफेक्टिव बिजनेस प्रजेन्टेशन स्किल, ’’इन्त्रेप्रेन्यूर्शिप एण्ड बिजनेस मैनेजमेन्ट’’, सप्लाई चैन्ज मैनेजमेन्ट पर आयोजित होंगे।
कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न सत्रों में प्रतिभागियों को एन.जी.ओ. से संबंधित सभी पक्षों के बारे में उपयोगी जानकारी दी गई। इसी क्रम में श्री पाण्डे ने एन.जी.ओ. के गठन एवं प्रबन्धन ने आने वाली चुनौतियों एवं उनके समाधान के बारे में बताया जिसका लाभ उठाकर विद्यार्थी एन.जी.ओ. प्रबन्धन के क्षेत्र में अपने करियर में सफलता प्राप्त कर सके। रिसोर्स पर्सन डॉ. निधि नलवाया ने एन.जी.ओ. गठन एवं प्रबंधन से संबंधित सभी नियमों, कानूनी आवश्यकताओं एवं वैद्यानिक नियम आदि के बारे में व्यावहारिक जानकरी दी। उन्होंने कार्यकर्ताओं के प्रबन्धन तथा लक्षित कार्यक्षेत्र के जरूरतमंद लोगों से संवाद कायम करने के भी तौर तरीके बताए।
प्रतिभागी विद्यार्थियों ने अनेक प्रश्नों से अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने एन.जी.ओ. के कार्यक्षेत्र का दौरा भी किया एवं फील्ड की वास्तविक परिस्थितियों से अवगत हुए। कार्यक्रम संयोजक डॉ. कुलविन्दर कौर ने बताया कि इस सर्टिफिकेशन कार्यक्रम में पेसिफिक विश्वविद्यालय के आट्र्स कॉलेज, होटल मैनेजमेन्ट कॉलेज, साइन्स कॉलेज, एम.बी.ए. कॉलेज एवं कॉरपोरेट क्षेत्र के प्रतिभागियों ने भाग लिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like